Hero Xtreme 125R : बाइक नहीं भौकाल है

हीरो स्ट्रेमे बाइक हीरो मोटर्स के तरफ से आने वाली एक बाइक है जिसका लुक देखने में बहुत ही स्मार्ट लुकिंग है। यह बाइक को स्पोर्ट बाइक लुक के जैसा बनाया गया है, आखिर वह कौन से खास फीचर है । जिनके वजह से आपको इस बाइक को लेना चाहिए, चलिए सब कुछ फीचर्स के बारे में जानेगे कि यदि आप इस बाइक को लेते है तो आपको क्या कुछ नया देखने को मिलेगा । आप ने इस बाइक के बारे में सुना तो होगा या फिर आपने सुना नहीं होगा तो विज्ञापन में तो देखा ही होगा तो चलिए जानते है इस बाइक के सभी फीचर्स के बारे में जानकारिया :-

Hero Xtreme 125R – स्पेसिफिकेशन इनफार्मेशन :-

Hero Xtreme 125R – बाइक ओवरआल जानकारियाँ –

  • माइलेज – इस बाइक में 66kmpl देता है यह बाइक के माइलेज बहुत अच्छा है । इस बाइक के माइलेज वैसे तो उतना ज्यादा देखने को नहीं मिलता है इसका कारण है कि यह बाइक स्पोर्ट लुक के साथ में आता है । आज के समय में ज्यादातर बाइक्स स्पोर्ट टाइप के ही आते है । इसका कारण यही कि आज के युवा को माइलेज से ज्यादा बाइक के लुक में दिलचस्पी है, हम आज के समय में सभी चीजों को देखते है कि हमको माइलेज भी अच्छा मिल जाये और बाइक भी अच्छा मिल जाये पर ऐसा नहीं होता है या तो आप एक अच्छा माइलेज वाला बाइक ले लो या फिर स्पोर्ट लुक वाला बाइक ले लीजिये यह आपकी इक्षा है कि आपको क्या पसंद है ।
  • इंजन और मोटर्स – इसके इंजन 4 स्ट्रोक एयर कूल्ड इंजन दिया जाता है । इसके इंजन 124.7cc के आते है, जो कि बहुत ज्यादा पॉवरफुल है, और क्लच – वेट मल्टी प्लेट, गियर बॉक्स – 5 गति, बोर – 52.4mm, स्ट्रोक – 57.8mm उत्सर्जन प्रकार – bs6-2.0 दिया जाता है । इस बाइक के इंजन बहुत ही जल्दी गर्म होने के बाद ठंडे हो जाते है यह वातानुकूलित शीतलन की व्यवस्था किया जाता है । इस बाइक के इंजन को बहुत ही बारीकी से बनाया गया है ।
  • ब्रेक और टायर्स – इसके बाइक के आगे का ब्रेक डिस्क और पीछे के बाइक का ब्रेक ड्रम मिलता है । इस बाइक ब्रेक के व्यास को देखे तो, आगे के ब्रेक का व्यास 276mm और पीछे का 130mm व्यास मिलता है । इस बाइक के टायर के आकर को देखे तो, आगे के टायर 90/90-17 देखने को मिलता है और पीछे के टायर के आकार 120/80-17 दिया जाता है । इसके ब्रेक ABS सिंगल चैनल एबीएस आते है, जो कि टुबलेस टायर्स के साथ में आते है ।
  • सस्पेंशन और पहिया – इस बाइक के सस्पेंशन को देखा जाये तो दोनों अलग प्रकार के देखने को मिलते है । इसके आगे के सस्पेंशन डीआईए-37 कन्वेंशनल फोर्क और पीछे के सस्पेंशन हाइड्रोलिक शॉक अब्सॉर्बर्स मिलता है, जो कि दोनों अलग प्रकार के दिया जाता है । इस बाइक के पहिए आकार आगे का 431.8mm और पीछे का 431.8mm का मिलता है, इसके दोनों पाहिये बराबर देखने को मिल जाता है । इसके पाहिये अलॉय प्रकार का मिलता है ।
  • ईंधन क्षमता और कैपसिटी – इस बाइक में 10L ईंधन रखने का क्षमता दिया जाता है । इसके कैपसिटी, ऊंचाई – 1051mm, लंबाई – 2009mm, चौड़ाई – 793mm, सैलेड हाइट – 794mm, ग्राउंड क्लीरेंस – 180mm, व्हीलबेस 1319mm, कर्ब वजन -136 किलोग्राम ईंधन क्षमता और कैपसिटी मिलता है ।
  • टॉर्क और सिलेडर – इस बाइक के टॉर्क 10.5Nm @ 6000 आरपीएम मिलता है । इसमें वैसे सिलेडर को बताया नहीं गया है, पर इसका टॉर्क इतना जल्दी स्पीड पकड़ लेता है कि यह बाइक कुछ ही सेकंड में हवा से बात करने लगता है ।
  • बॉडी टाइप – इस बाइक के बॉडी स्पोर्ट बाइक्स टाइप के आते है । इस बाइक के बॉडी को आप एक बार देख लगे तो आप इस बाइक को खरीदना चाहेंगे । इसके लुक बिलकुल भी बेकार नहीं है इसको आपको सिर्फ एक बार चला कर देखने की ज़रूरत है आपको फिर जब आप एक बार टेस्ट ड्राइव करेंगे इस बाइक को तो आप इसी बाइक को लेना चाहेंगे, क्योकि इसके स्पोर्टी लुक आपको एक अलग ही तरह से मज़ा देखने को मिलेगा । इस बाइक में बॉडी के अलवा और भी हमें बहुत सारे फीचर देखने को मिलते है, इसमें और भी बेहतरीन कलर्स देखने को मिलता है । इसके बॉडी में जिसको आप देख कर ले सकते है ।

Hero Xtreme 125R – बाइक के फीचर और सुरक्षा :-

  • मीटर के प्रकार – इस बाइक के बाइक के रफ़्तार मीटर, साधन कंसोल, टैकोमीटर, ओडोमीटर और यात्रा के दुरी मापने वाला यंत्र सभी डिजिटल मिलता है । इस बाइक के मीटर पूरी तरह से डिजिटल है जो की बैटरी कंज्यूम करती है । इसके मीटर में जो लाइट दिए हुए है वह भी पूरी तरह से डिजिटल मशीन के द्वारा बनाया गया है । आपको इसके मीटर में किसी भी प्रकार के समस्या देखने को नहीं मिलता है आप को कभी भी इसके मीटर ख़राब होने का डर नहीं रहेगा.. इसके प्रट्रोल बताने से लेकर स्टैनटेड, न्यूटल बाइक होने तक की जानकारी पूरी तरह से डिजिटल दिया जाता है ।
  • बॉडी और सीट – इस बाइक के सीट ग्राफिक डिजाइन के मिलते है, इसके सीट बहुत आरमदायक है जब आप इस बाइक में लम्बी दूर तक यात्रा करने के लिए निकल जाते है तो आपको कभी भी इस बाइक में थकान महसूस नहीं होगा आपको यह बाइक बहुत आरामदयाक है ।
  • अतरिक्त विशेषता – यह बाइक के वैरियंट ट्रेल – 89.2mm आते है । जबकि इस बाइक में हमको पास स्विच सेफ्टी के लिए दिया जाता है । इस बाइक के बहुत सारे फायदे है जिनको आप इस बाइक को लेने के बाद जानोंगे ।

Hero Xtreme 125R – बाइक की कीमत :-

  • Hero Xtreme 125R - एक्स शो रूम कीमत - Rs.95,000 - ऑन रोड कीमत - Rs.1,05,307 रूपए
    

HeroXtreme125R  –  बाइक के बारे में अन्य जानकारियाँ :- 

इस बाइक के सभी फीचर्स और सेफ्टी फीचर्स पूरी तरह से डिजिटल देखने को मिल जाता है । यह बाइक एक किक में स्टार्ट हो जाता है, इसके बाइक के बहुत सारे वेरियंट देखने को मिलता है । यह बाइक अभी के समय में हीरो कंपनी के बाइक आते है, जिनमे यहाँ स्पोर्ट बाइक मॉडल है । जब हमने इस बाइक के बारे में लोगो से पूछताज किया तो पता चला कि यह बाइक लोगो को बहुत ज्यादा पसंद आने लगा है और लोग इस बाइक को पागलो कि तरह खरीदने के लिए उतावले होते जा रहे है ।

यह बाइक को खरीद कर आपने स्पोर्ट बाइक लेने का सपना आप पूरा कर सकते है । इस बाइक को पसंद करने वाले ज्यादातर युवा है, क्योकि स्पोर्ट लुक बाइक अभी के युथ को बहुत पसंद आने लगा है लोग बाइक के लिए इतना सौखिन हो गए है । अब लोग बाइक को खरीदने के लिए अपने जेब में पैसे नहीं होने के बावजूद किसी से कर्जे में पैसे लेकर या फिर थोड़े से पैसे डाउन पेमेंट बाइक के पटा कर अपने शौख को पूरा कर रहे है, और बाइक को खरीदने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार हो गए है । आप ने देखा होगा कि आज कल सोशल मिडिया में हमको बाइक के कितने सारे मॉडिफिडे बाइक देख़ने को मिलता है, यदि आप भी बाइक लेने के सौखा रखते है तो आप इन बाइक को ले सकते है, लेकिन आप हमारी बात को माने तो हम आपको यही बोलना चाहेंगे कि यदि आपके पास पैसे हो तो बाइक ले वरना मत लीजिये ।

Leave a Comment