Cristiano Ronaldo के लाइफस्टाइल बारे में जान कर आप हैरान हो जाएंगे

रोनाल्डो के लाइफस्टाइल के बारे में हैरान कर देने वाले बात जिनको आप जान कर हमारी बातो पर आप यक़ीन नहीं करोगे रोनाल्डो का पूरा नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो डॉस सैंटोस अविरो है । रोनाल्डो का जन्म 5 फरवरी 1985 को पुर्तगाली द्वीप मदिरा की राजधानी में हुआ था । रोनाल्डो को आज हम सबसे बड़े फुटबॉलर के रूप में हम भले ही जानते है लेकिन आप उनकी ज़िन्दगी को देखे तो आपको पता चलेगा की बहुत तकलीफ और संघर्ष से भरा है उनकी ज़िन्दगी आज भले ही वह दुनिया के सबसे बड़े फुटबॉलर है परन्तु एक सच्चाई है जिसको आपको जानना चाहिए रोनाल्डो की माँ उनको पैदा नहीं करना चाहती थी । आज देखिये रोनाल्डो दुनिया के दूसरे सबसे अमीर फुटबॉलर है । रोनाल्डो की माँ दुसरो के घर में काम किया करते थे, पिता उनके माली थे और उनके पिता शराबी थे । दुनिया के सबसे ज्यादा गोल करने वाले वो दूसरे सबसे बड़े फ़ुटबाल के खिलाडी है रोनाल्डो आज भले ही इतने नाम और सबसे बड़े खिलाड़ी हो गए है लेकिन ऐसा हमेसा से नहीं था न ही वह किसी अमीर परिवार से है वह तो एक गरीब परिवार से है जिनका एक वक़्त का गुजरा भी चल जाता था तभी उनके लिए बहुत बड़ी बात थी और वह न ही किसी भी पॉलटिकल फैमली से है जो उनकी कुछ मदद कर पाते उन्होंने अपनी ज़िन्दगी में जो कुछ भी पाया है वह अपनी महेनत के ही दम पर पाया है । उनको असल में महेनत क्या होती है पता है ।

रोनाल्डो दुनिया के सबसे फिट और तंदरुत, सेहदमंद खिलाडी है । रोनाल्डो के शरीर बदलाव को देखे तो आज अपनी उम्र के सबसे तंदरुस्त और सेहदमंद फिट खिलाडी है और दोस्तों फ़ुटबाल एक ऐसा खेल है जिसमे सेहद का ख्याल रखने बहुत ज़रूरी है । दुनिया में हर तरह के खेल है पर फुटबाल एक ऐसे खेल है जिसमे ज्यादतर जान का खतरा रहता है इसमें किसी भी प्रकार के ज्यादा कुछ सुरक्षा हमें देखने को नहीं मिलता जैसे हम दूसरे खेल में देखने को मिलता है जैसे क्रिकेट में हमने देखा है की हमें हैलमेट पहनना पढता है जिससे हमें लग न जाये और हमरे सर पर किसी भी प्रकार के चोट नहीं आये और हमारा सिर सुरक्षित रहे लेकिन फुटबाल में हमें कुछ ऐसा देखने को नहीं मिलता है इसमें खिलाड़ियों के जान को ज्यादा से ज्यादा खतरा रहता है । हम इसको खतरे का खेल भी कहे तो कुछ गलत नहीं होगा आज कल हम किसी भी खेल को खेल लेते है और आसानी से देख कर कह देते है की इसको तो बच्चा बच्चा भी खेल लेगा या फिर हम कह देते है कि इससे तो अच्छा हमारा गली का छोटू खेल लेगा पर आपको पता है कि किसी भी खेल को जित हासिल करने के लिए खिलाड़ियों को कितनी महेनत करनी पढ़ती है आज हम भले ही कह देते है कि यार इसने बहुत गलत खेल, इसको ऐसे नहीं खेलना था यार पर हमें पता है कि उस खेल में महारत हासिल करने के लिए उस बेचारे खलाड़ी को कितनी संघर्ष  करनी पढ़ी होगा उस खेल को खेलने में और अपने देश के टॉप खिलाड़ियों में शामिल होने में नहीं ना तो हमें खिलाड़ियों पर किसी भी प्रकार का कमेंट नहीं करना चाहिए ।

रोनाल्डो का बचपन :-

रोनाल्डो अपने गरीब मात और शराबी पिता के चौथी औलाद/संन्तान थे । रोनाल्डो के आज दुनिया भर में कितने फैंस है पर कितनो को यह पता होगा कि उसकी माँ अपने घर को चलने के लिए दुसरो के घर में काम किया करती थी । उनकी माता उनको जन्म ही नहीं देना चाहती थी उस समय उनके माँ नहीं चाहती थी कि मेरा बच्चा किसी भी तरह की तकलीफ पाए इस वजह से वह अपने बच्चे को पेट में ही ख़त्म करना चाहती थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका और उन्होंने रोनाल्डो को जन्म दिया और आज भगवान का शुक्रियादा करती है कि उन्होंने थी किया जो अपने बच्चे रोनाल्डो को पेट में ही ख़त्म नहीं किया आज उनका यह बेटा पूरी दुनिया में अपने माता पिता का नाम रौशन कर रहा है जिसको वह ख़त्म करना चाहते थे ।

रोनाल्डो की माँ दुसरो के घरो में खाना बनाया करती थी और उनके पिता माली थे । रोनाल्डो का घर टीन के छतो वाला हुआ करता था और उसके चार भाई बहाने जिनमे रोनाल्डो सबसे छोटा था । रोनाल्डो का यह कहना है कि वह बहुत ही गरीब परिवार से है जिन्हों बहुत करीब से गरीबी को देखा है आज भले ही वह दुनिया के सबसे रिच व्यक्तियों में आते है लेकिन वह बहुत ही गरीबी में पले बढे है उनके पास बचपन में खेलने के लिए खिलौने भी नहीं हुआ करते थे जिसके वजह से आज चाहते है कि जिस तरह के दिन उसने अपनी ज़िन्दगी में देखा है उसका पूरा अनुभव अपने बच्चो को देंगे और अमीर बाप के बिगड़े हुए औलाद के जैसा अपने बच्चो को वह कभी नहीं बनायेगे जिस तरह का संस्कार अपनी माता से उन्हें मिला उसी तरह के संस्कार वह अपने बच्चो को देना चाहते है ताकि वह अपनी ज़िन्दगी में अच्छे कर्म कर पाएंगे ।

रोनाल्डो की लाइफस्टाइल :-

रोनाल्डो बचपन में जब उनका स्कूल में भर्ती हो गए तब भी उनका मन अपने घर में लगता था और वह अपने घर की याद में ही स्कूल में रोने लग जाते थे । जिसके बाद उन्हें बाकी बच्चे रोंदूबच्चा बुलाने लग गए थे बाकी रोनाल्डो अपने बचपन में बहुत तेज भगा करते थे जिसके वजह से ही उन्हें खेल में बहुत रूचि होने लगा था वह अपने स्कूल में बहुत काम उम्र के फूटबाल खिलाडी थे । जिसके बाद उनके खेल के प्रतिभा को देख्नते हुए उनका वर्ल्ड अंडर सेवन्टी में उनका सिलेक्शन हो गया और बचपन से ही फुटबाल में रेकड बनाना शुरू कर दिया ।

रोनाल्डो जब 18 साल के उम्र के थे तब उनके बैंक अकाउंट और उनके माता के बैंक अकाउंट के साथ जुड़े हुए थे । इसमें ही उनके खेल गए फूटबाल के सारे पैसा आते थे । रोनाल्डो की जब 2003 में यूनाइटेड फूटबाल  क्लब ने साइन किया तब उन्होंने उनके खाते में 17 मिलियन अमेरिकी डॉलर इसके जॉइंट खाते में डाले गए जो उनकी लाइफ के सबसे यादगार रकम है जिसके बाद रोनाल्डो ने अपनी लाइफ में कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और वह आज अपने ज़िन्दगी में उच्चयो को छूते जा रहे है क्या आपको पता है रोनाल्डो अपने एक इंस्ट्राग्राम पोस्ट का कितना लेते है नहीं ना तो चलिए हम बताते है आपको रोनाल्डो अपने एक इंस्ट्राग्राम पोस्ट का 7 करोड़ रूपए से भी ज्यादा लेते है । यदि हम फोब्स के आकड़ो को देखे तो रोनाल्डो ने 2020 में 117 मिलियन की कमाई की यानि 858 करोड़ रूपए केवल उन्होंने एक साल में कमाए है । उनकी पूरी कमाई / सम्पति करीब 460 मिलियन अमेरिकन डॉलर है यानि कुल 33 अरब 54 करोड़ रुपये है । इसके अलावा रोनाल्डो के कार कलेक्शन को देखे तो इनके पास बुगती, मर्सडीज, पोर्श लम्ब्रोगिनी जैसी सुपर कार मौजूद है, रोनाल्डो के हम यदि उनके पर्सनल लाइफ को देखे तो उनके चार बच्चे है जिनमे से एक बच्चे माँ का नाम तो पता ही नहीं है किसी को रोनाल्डो एक फुटबॉलर होने के साथ साथ एक अच्छे पिता भी है वह अपने बच्चो का बहुत ख्याल रखते है और उनको अपना किमती टाइम भी देते है जैसे भी हो दोस्तों भले ही उनके हालत पहले अच्छे नहीं थे लेकिन आज उनके हालत बहुत अच्छे है जिसका कारण है दोस्तों उनकी कड़ी, महेनत और परिश्रम है ।  

1 thought on “Cristiano Ronaldo के लाइफस्टाइल बारे में जान कर आप हैरान हो जाएंगे”

Leave a Comment