भारत देश का सबसे लोकप्रिय खेल कौन – कौन है

भारत देश के सबसे लोकप्रिय खेल क्रिकेट है, लेकिन भारत देश का राष्ट्रीय खेल हॉकी है । आप सबको यह जानना सबसे पहले जरुरी है कि भारत देश आज का नहीं हजारो साल पहले का ही विकसित देश है । जिसको अंग्रेजो और अरब के युद्ध में जितने के बाद अंग्रेजो और अरब के व्यापारी के भेश में लुटेरों का मकसद था । यहाँ की विकसित संस्कृति और सभ्यता को नष्ट करके नए सभ्यता झूटी संस्कृति, इतिहास को बदलकर अपने धर्म और संस्कृति को सबसे विकसित बताना था । आप सभी ने कई इतिहास के किताबो में पढ़ा होगा की हेलीकॉप्टर का अविष्कार अंग्रेजो ने किया लेकिन इससे भी पहले भारत देश के पुराणों में मिलता है कि हेलीकॉप्टर से भी पहले रावण के पास पुष्पक विमान था । जिसको देख कर हेलीकॉप्टर अविष्कार किया गया जिको हमें बताया जाता है कि अंग्रेजो ने बनाया है । ऐसे बहुत सारे खेल है जिसको हमारे भारत देश द्वारा पुरे दुनिया को दिया गया है ।

आपको पता नहीं होगा की बहुत सारे खेल का जन्मदाता देश भारत है, लेकिन हम लोगो में से बहुत ही काम भारतीय यह खेल के बारे में जानते है कि कौन कौन से खेल को भारत देश ने पुरे दुनिया को दिया है । भारत देश गौरवपूर्ण देश है जहाँ पहले क्षत्रिय राजाओ का शासन हुआ करता था । जिसके लिए शाररिक बल का विकास होना बहुत ही जरुरी था, जिस वजह से कई खेल शरीर को मजबूत बनाने के लिए बनाये गए थे । जिसे राजा के लिए और राजघरानों के लोग खेला करते थे । आप यदि उस समय के क्षत्रिय राजा होते तो आपको शादी / विवाह  के लिए भी कई परीक्षाएं देने पढ़ते थे जिससे आपके शरीक बल का पता चलता था, यदि आप उस वक़्त के राजकुमार होते तो आपको धनुर्विद्या, तलवारबाज़ी, घुड़सवारी, कुस्ती, मल्लाह युध भाला फेक आदि का प्रक्षिशण दिया जाता और आपको राजा बनने के लिए सबका ज्ञान होना बहुत ही जरुरी था । इसके ज्ञान के बिना आप राजा नहीं बन सकते थे । आपको बता दिया जाये कि भारत देश के जो दक्षिणी क्षेत्र वह पर बैलगाड़ी और नौका दौड़ खेल में भाग लेते है और दक्षिण क्षेत्र का सबसे मशहूर खेल है ।

आप सभी यह जरूर जानते होंगे कि भगवान हनुमान, भीम, बलराम और जामवंत तथा जरासंत आदि मल्लाह यौद्ध के प्रख्यात प्रभु है । हमें यह जानने को जरूर मिलता है यदि आप विवाह के क्षेत्र को देखे तो पहले आपको  शाररिक बल कि परीक्षा देना पढता था । भगवान राम और अर्जुन जैसे पराक्रमी को भी विवाह के लिए परीक्षाएं देनी पड़ी थी और यह ऐसा वैसा परीक्षा नहीं था । इसमें बहुत से प्रॉब्लम था जैसे की कोई वीर ही इस परीक्षा को दे सकता था । भगवान राम ने माता सीता से स्वयंबर करने के लिए भगवान शिव के धनुस पर रस्सी को चढ़ाया और उसको थोड़ा था । अर्जुन ने अपनी योग्यता का परीक्षा चलती हुई मछली के आँख में तीर मार कर दिया । ऐसा महान देवी देवतावो और महान पुरषो वाला देश है भारत जहा पर खेल को खेल नहीं बल्कि एक धार्मिक दिरिस्टी से भी देखा जाता है । यहाँ वैसे तो ज्यादातर शाररिक खेल को पहले महत्व दिया जाता था । परन्तु बाद में विदेशी खेल को भी बहुत महत्व दिया जाने लगा जैसे क्रिकेट जैसे खेल को महत्व दिया गया । आप सबको याद होगा की कई खेल तो ऐसे है जो हमारे पूर्वज भी खेलते थे और यह परम्परा के जैसे बन गया है । आप सभी ने गिल्ली डंडा तो खेला ही होगा और कुस्ती को कौन भूल सकता है । यह एक ऐसे खेल है जो भारत में पहले बहुत मशहूर हुआ करता था जिसके बाद क्रिकेट को महत्त्व दिया गया । इसके बाद मोबाइल गेम को कैसे भूल सकते है । नोकिआ मोबाइल का साँप वाला गेम तो खेल ही है, लेकिन आपको पता है इस गेम को भी किसी ने बनाया है ।

खेल चाहे कुछ भी हो लोगो के लिए लोकप्रिय होता है बस खेल पसंद आना चाहिए । आप सभी के लिए यह जाना ज़रूरी है कई खेल को तो भारत के देवी देवता ने बनाया है, जिनको हमारे भगवान भी खेला करते थे । आप सभी के लिए यह बहुत ही अच्छा सुचना है कि हर खेल जैसे भी हो लेकिन भारत देश में नहीं बना है कई खेल का जन्म दाता दूसरे देश भी है । आज भले ही हम कुछ ऐसे खेल है जिनके लिए हम भारत देश को जानते है पर कई ऐसे खेल भी मौजूद है जिनके लिए दूसरे देश को जाना जाता है । आप सभी को पता ही होगा कि क्रिकेट खेल आज कल लोगो के लिए कितना मशहूर होता जा रहा है, आज हर छोटा बच्चा क्रिकेटर बनना चाहता है । आप के घर से भी कोई न कोई छोटा बच्चा क्रिकेट का प्यारा होगा और उसको क्रिकेट खेलना पसंद होगा क्योकि क्रिकेट जो है लोगो के बिच बहुत ज्यादा फैलते जा रहा है और हर बच्चा इस खेल का दीवाना होता जा रहा है । आज हर दस बच्चे में छै बच्चा तो आपको क्रिकेटर ही मिलेगा । आपको शायद पता नहीं कि क्रिकेट खेल को बीसीसीआई खेल को भारत में ऑर्गनाइज कराती है । आप सभी को हम बता देते है कि हर साल तक़रीबन हजारो करोड़ो रूपए का खेल होता है और क्रिकेट खेल में बैट भी लगते है लोग और हर साल हजारो लोग क्रिकेट के जुवा में हमें पकड़ते हुए देखने को मिलता है, लेकिन क्या हर किसी भी खेल को जुवा बनाना सही है नहीं ना आज हमारे युवा क्या कर रहे है सिर्फ एक खेल को जुवे के नजरिये से देख रहे है सोचिये उनका भविष्य कैसा होगा । हम ने देखा है कि जुवा होता है तम्बाखुर गुटका से भी खतरनाक होता है एक बार नसे से तो ज्यादा नुक्सान नहीं होगा होगा भी तो शरीर का लेकिन जुवा है जो आपके इजात का भी नुक्सान करता है । आप सभी का अपने समाज या सोसिटी में थोड़ा बहुत भी मान सम्मान तो होगा ही उस तरह ही आज जुवा खेल कर आप अपने मान सम्मान को खोते जा रहे है । जिसका भुक्ताना आज नहीं बल्कि बाद में जब सब लोगो को पता चल जाता है उसके बाद हमें देखने को मिलता है । 

भारत देश में लोगो के चॉइस के हिसाब से देखा जाये तो सबसे लोकप्रिय खेल हम क्रिकेट को कह सकते है क्योकि भारतीय युवा में देखा गया है कि इस खेल के प्रति बहुत अधिक लगाव देखने को मिलता है आज बहुत से युवा क्रिकेट को ही ज्यादातर देखना और खेलना पसंद करते है । क्रिकेट को हमारे देश भारत में प्यार मिल रहा है उतना कई और देश में देखने को नहीं मिल रहा है । भारतीय युवा का सबसे पसंदीदा खेल भी यह बन गया है । हमारे देश में और कई ऐसे भी खेल मौजूद है जिनको भी मान्यता देखने को मिलना चाहिए लेकिन कुछ कारण से लोग उन खेलो कि और आकर्षित नहीं हो रहे है । जिनके वजह से हमें यह खेल अपने जीवन में ज्यादा देखने को मिलता है ।

भारत देश के बारे में हम कुछ कह रहे है कि चाहे जैसा भी दोस्तों दूसरे देश का खेल तो दूसरे देश का ही है चाहे पुरे देश किसी भी विदेशी खेल का दीवाना हो जाये लेकिन अपने देश का राष्ट्रीय खेल ही हमारे लिए भारत देश का लोकप्रिय खेल है । 

Leave a Comment