Elon Musk दुनिया का सबसे अमीर इंसान है ?

Elon Musk – दुनिया का सबसे अमीर इंसान है, क्या यह सच है ?

एलन मस्क आज के समय में दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति है । उनकी सम्पति समुद्र की तरह है जिसको जितना निकला जाये ख़त्म ही नहीं होगा आपको अंदाजा नहीं है कि उनके पास कितनी संपत्ति है, सबसे पहले हम उनके जीवन के बारे में जानते है ।। एलान रीवा मस्क का जन्म 28 – 06 – 1971 में हुआ था । एलान एक दिग्गज व्यापारी है । मस्क Space-x, Tesla, Opne Ai , Neuralink और Twitter कंपनी के संस्थापक है । एलान मस्क इस सदी के महान क्रांतिकारी है ।

Forbes पत्रिका कि माने तो दिसंबर साल 2016 में 21 वे स्थान पर थे । 2021 में उनकी संपत्ति बढ़कर 254 अरब अमेरिकी डॉलर माना जाता है, 2022 में 230 बिलियन डॉलर इस तरह से विश्व के सबसे धनी व्यक्ति है । 

एलन मस्क के जीवन की शुरुआत :-

शुरुआती जीवन – मस्क का जन्म दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया नमक जगह पर हुआ था । लेकिन उनके माता पिता की वजह से उन्हें कई जगह की नागरिकता प्राप्त है जैसे, दक्षिण अफ्रीका -1971, कनाडा – 1989, सयुंक्त राज्य अमेरिका – 2002 में इन्हे इन जगहों को नागरिकता मिला है । मस्क एक पढ़े लिखे शिक्षित व्यक्ति है आप इन्हे इस समय का जीनियस इंसान भी कह सकते है । मस्क को आइरन मन के नाम से भी जाना जाता है । मस्क की जिंदगी की कुछ ऐसी बाते है जिनको हम जान पाते है तो आपने साथ साथ दुसरो के जीवन को हम सुधर सकते है । मस्क भले ही अमीर इंसान बन गए है लेकिन आज भी वो अपनी जिंदगी के उन गरीबी वाले उन पालो को कभी नहीं भूल पाएंगे । जब वो एक एक रूपए के लिए तरसते रहते थे, तब वह अपने दोस्तों से एक पैसे उधारी लिया करते थे कि मैं कल आपको वैसे कर दूंगा एक वो दिन आज ऐसा दिन है कि वो करोड़ो रूपए अपने दोस्तों को वैसे कर सकते है । हर उस इंसान को ऐसे दौर से समय से गुजरना पढ़तापढता हमारे पास में कुछ भी नहीं होता है । मस्क का मानना है कि हर उस इंसान को अपनी जिंदगी में ऐसे दौर से चलना ही पढता है . . . इंसान अपनी गलतियों से ही सीखता है । यदि इंसान गलती नहीं करेगा तो फिर वह सीखेगा कैसे ? आप इन बातो से सिख गए होंगे आपको जरूर पता होगा कि आखिर हमें दुनिया में चलने के लिए हर चीज का ज्ञान होना बहुत ज़रूरी है । ऐसे ही कोई इंसान इस दुनिया में अमीर इंसान नहीं बन सकता है उसके लिए हमें बहुत पापड़ बेलना पढता है । इनका ये मतलब है कि हमें ज़िन्दगी में बहुत महेनत और संघर्ष करना पढता है । ऐसे ही आप रोड से उठकर दुनिया का सबसे अमीर इंसान नही बन सकते है । इससे तो आप समझ गए होंगे कि मस्क में कितनी समझदारी है, बिना समझदारी के कोई भी इंसान इतना आगे नहीं बढ़ सकता है ।

मस्क शिक्षा – मस्क की पढाई बचपन में प्रिपरेटरी स्कूल और ब्रेनस्टन हाई स्कूल में हुआ है और 17 साल की उम्र में कनाडा चले गए वह पर क्वींस यूनिवर्सिटी में नाम लिखवाकर पेन्सिविलिया विश्वविधालय चले गए, वह पर उन्होंने भौतिक और अर्थशास्त्रा में स्नातक की डिग्री प्राप्त की फिर 1995 में कैलिफोनिया के स्टैनफोर्ड विश्वविधयालय चले गए ।       

मस्क की लाइफ – मस्क का वयक्तिगत जीवन बहुत ही तकलीफो से चला है । वे आज हमें दुनिया की सबसे अतभुत इंसान के रूप में अभी हमें दिखाई देते है लेकिन पहले से ऐसा नहीं था । उनका जीवन तो हमसे कही अधिक बुरा था आज भले ही हम उनको आइरन मन न जाने किन किन नाम से बुलाते है लेकिन उनका वास्तविक जीवन बहुत ही अलग है । उन्होंने बहुत ही अधिक गरीबी को बहुत करीब से देख है । जिसके वजह से ही आज वो जितना अधिक काम को महत्त्व देते है । उतना दुनिया के किसी भी चीज को नहीं देते है आज कल के जो युवा होते है वो किसी एक लड़की के पीछे अपनी ज़िन्दगी ख़राब कर लेते है, लेकिन मस्क ऐसे नहीं है जो अपना टाइम किसी भी लड़की या फिर औरत के पीछे अपना टाइम ख़राब करते हुए, हमने सुना होगा ? दोस्तों यही दुनिया की सचाई है हमें अपना किमती समय किसी ऐसे इंसान के लिए नहीं ख़राब करना चाहिए जो हमरे दर्द को नहीं समझे । हमारी मेरे युवा भाइयो से यही कहना है की अपना पूरा समय काम पर देना चाहिए जिनसे आप अपने ज़िन्दगी में मस्क की तरह से कुछ कर सके बस मेरी आप से यही दिल से दुवा यह है की आप इन बातो से ज़रूर समझ गए होंगे, मुझे अब ज्यादा कुछ कहने की जरुआरत भी नहीं है मेरे भाई बस मई यही कहना चाहूंगा की आप अपने ज़िन्दगी के हर वो मुकाम को हासिल करे जो आपकी चाहत है । मस्क की लाइफ से हमें यही सीखने को मिलता है कि हमें कुछ ऐसे चीजों के पीछे हमें नहीं भागना चाहिए, जो कि हमारी ज़िन्दगी को बर्बाद करते है । अब आप हमेसा यह गौर करे कि हमारी लाइफ कि क्या गलतिया है जो हमने कि जिसकी वजह से हमें पछताना पड़ा और क्या यह पछताना सही था । क्या हमें दुबारा ऐसा काम कि हमें फिर से ऐसे समय से गुजरना न पढ़े तो आप इस चीज का जरूर से ध्यान रखें.. और कभी भी ऐसे गलती दोबारा न करे । आप बस इन बातो को अपने दिमाग में रखे दोस्तों ताकि हमारी मेहनत साकार हो सके और आपके जीवन में कुछ काम आ सके ।

मस्क बिजानेस लाइफ – जीप 2, मस्क और उसके भाई ने मिलकर 1995 में जीप 2 की स्थापना किया । मस्क में 28000 डॉलर की फंडिंग दिया , यह नक़्शे और दिशाए और यलो पोजीसन के सात लोगो को इंटरनेट से जोड़े रखते थे । मस्क में पालो आल्टो में एक छोटे से कार्यालय में किराये पर लेके काम किया, मस्क हर रात में कोडिंग किया करते थे अपने सॉफ्टवेर की जिसके वजह से वह बहुत तेजी से काम करता था ।

x.com – मस्क ने 1999 में एक ऑनलाइन ईमेल से पेमेंट करने वाले x कॉम की स्थापना की । जिनसे यदि आप इ मेल से पेमेंट करना चाहे तो आप कर सकते थे । मस्क में फिर और बहुत से ऐसे ही और कंपनियों का भी स्थापना किया जिनके आज सीईओ है । आज भी उन कंपनियो को चलते है । 

हमें मस्क के जीवन से यही सीखना चाहिए की हमें हमेसा अपने काम पर फोकस करना चाहिए, ताकि काम सफल हो सके और हम अपने जीवन में कुछ कर सके और हमें कभी भी रिस्क लेने से डरना नहीं चाहिए और हर हमेसा हमें तैयार रहना चाहिए । जिंदगी हमारी कभी भी बदल सकती है तो हमें कभी भी हार नहीं मानना चाहिए । दुनिया में ऐसा कुछ भी नहीं है जो हो नहीं सकता है यदि हम चाहे तो हर वो चीज कर सकते है जो हम चाहे बस हमें तैयार होकर उस काम लग जाना चाहिए । एक बार फ़ैल होगा दो बार फ़ैल होगा लेकिन ऐसा नहीं है, हर बार फ़ैल नहीं होगा मेरा दोस्तों आप सभी से यही गुजारिश है तब तक लगे रहे जब तक आप सफल नहीं हो जाते है और आपको सफलता मिल नहीं जाते है । मस्क के तरह ही हमें क्या – क्या हमारी ज़िन्दगी में करना चाहिए नीच कमेंट बॉक्स में अपनी राय हमें ज़रूर बताए ।

Leave a Comment