अमिताभ बच्चन साहब जब जिंदगी में कंगाल होने वाले थे, तो फिर क्या हुआ जानिए

अमिताभ बच्चन साहब जो बॉलीवुड अभिनेता हैं । अमिताभ बच्चन अपने भरी आवाज़ के लिए कभी अपनी ज़िंदगी में ठोकर लगने लगा था, पर उन्होंने कभी भी अपने भरी आवाज़ के लिए अफसोस नहीं किया जिसकी वजह से उन्हें आज अपने भरी आवाज़ के लिए एक अलग ही पहचान बनाई है । बच्चन साहब ने अपने ज़िंदगी में बहुत अधिक तकलीफों का सामना करके आज वह इस ऊंचाई पर पहुंच पाए हैं जिसको किसी आम आदमी को हासिल कर पाना बहुत मुश्किल है । आज हम आपको कुछ नई सिख देंगे जो आपको बच्चन साहब के ज़िंदगी से आपको सीखनी चाहिए जो आपको कोई भी व्यक्ति या स्कूल, कॉलेज जैसे जगहों में सीखने को भी नहीं मिलेगा ।

अमिताभ बच्चन साहब का परिचय :-

अमिताभ बच्चन का जन्म 11-10-1942 में भारत देश में हुआ था । अमिताभ बच्चन एक अभिनेता है जिनको ऐसा कोई भी भारतवासी नहीं होगा जो इनको नहीं जानता होगा । अमिताभ जी ने अपने ज़िन्दगी के शुरवात फिल्म से नहीं बल्कि रेडियो में अपना आवाज देना चहते थे लेकिन वह उनको उसके भरी आवाज होने के वजह से काम नहीं मिला, लेकिन इससे पहले भी कई चीजों से अपने ज़िन्दगी में अमिताभ जी ने कई काम किए है पर सफलता उनको किसी भी चीज में देखने को नहीं मिली थी । जिसके बाद उन्होंने अपने ज़िन्दगी का रास्ता फिल्म की और मोड़ा जिसके बाद उन्होंने ने कभी भी अपने ज़िन्दगी में पीछे मूढ़ कर नहीं देखा । बच्चन जी का जान स्थल उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था । उनकी माता तेजी बच्चन पाकिस्तान के कराची से सम्बन्ध रखती है जो कि भारत और पाकिस्तान के अलग होने के वजह से देश के उस पार चला गया है । अमिताभ बच्चन के पिता डॉ हरिवंश राय बच्चन एक लेखक थे, जो कि प्रसिद्ध हिंदी कवि थे । 

अमिताभ बच्चन का पहले का नाम इंकलाब रखा था जो भारत देश के आजादी के समय में प्रयोग किया गया था । जिसके बाद डॉ हरिवंश राय बच्चन के मित्र सुमित्रानंदन पंथ ने इनका नाम बदल कर अमिताभ रख दिया जो कि एक प्रसिद्ध कवि थे । इसके बाद ज़िन्दगी में कभी भी इंकलाब नाम से अमिताभ बच्चन जी को बुलाया नहीं गया था, उसके बाद जब भी अमिताभ जी कही भी जाते है सिर्फ उनके अमिताभ बच्चन नाम को जाना जाता है । अमिताभ की माता को थेटर वालो से जान पहचान बहुत अच्छा हुआ करता था । जिसके वजह से उनकी माता जी ने भी कई फिल्मो में अपना रोल निभाया है, लेकिन फिल्म में काम करने से ज्यादा अपने घर परिवार वालो के साथ गृहस्थ जीवन बिताना उनको अच्छा लगता था । जिस वजह से वह अपना थेटर, एक्टिंग वाला काम छोड़कर अपने घर को सँभालने लगी, आज वह अपने बच्चो को अच्छा भविष्य अपने फैसले के वजह से दिला पाई है । अमिताभ जी के माता का फिल्मो और सिनिमा वालो से होने के वजह से अमिताभ बच्चन के फ़िल्मी करियर में उनके माता का बहुत बड़ा हाथ है, उनके वजह से कई जगह से रिजेक्ट होने के बाद भी वह अपना भविष्य फिल्मो में बना पाया है ।

अमिताभ बच्चन को अपने आवाज के लिए अयोग्य घोसित किया :-

अमिताभ बच्चन साहब के आवाज के लिए आज उनको कौन नहीं जानता है सब उनको उनके आवाज के लिए जानते है । आज के समय में हम उनके आवाज को सुन कर ऐसा कहते है कि कितना बढ़िया आवाज है बच्चन जी का लेकिन हर समय ऐसा नहीं था, आज हम जान गए है कि अमिताभ जी एक महान अभिनेता बन गए है तो इनका आवाज बहुत बढ़िया है इस वजह से उनके सफलता में उनके आवाज का बहुत बढ़ा योगदान होगा । आप यह नहीं जानते होंगे कि इसी आवाज के वजह से कभी अमिताभ बच्चन सर को काम नहीं मिल रहा था । उनके भरी आज को उस समय कोई पसंद नहीं करता था जब ऑडिशन देने जाते थे तो उनको यह कह कर भगा दिया जाता था कि तुम्हारा आवाज बहुत ज्यादा मोटा और भरी है जो रेडिओ के लिए सही नहीं है फिर अचानक से एक फिल्म में उनको काम मिल जाता है । जिसके बाद वह फिल्म सुपर हिट हो जाता है और वह उसी आवाज के लिए जाने जाते है, जिसके वजह से उनको रिजेक्ट कर दिया जाता था । अमिताभ बच्चन साहब कभी भी अपनी कमजोरी को छुपाया नहीं और उस पर काम किया और अपने मंजिल को पाने के लिए दिन रात महेनत करने के बाद अपना नाम लोगो के दिलो में बसा पाये है, आज उसी आवाज के लिए उनको पहचान जाता है जिसके लिए उनको अयोगय घोसित किया गया था ।

जब अमिताभ बच्चन का करियर ख़त्म होने वाला था :-

अमिताभ बच्चन साहब के ज़िन्दगी में एक समय ऐसा आ गया था कि उनको अपने लाइफ में 90 करोड़ का कर्जा चुकाने में हवा हो गया था । बच्चन ने इस कर्ज को बिजनेस करने के लिए थे और वह इस बिजनेस में फ़ैल हो गए बाद में इस कर्ज को चूका नहीं पाने के कारण वह दिवालिया भी हो गए थे, लेकिन यह ज़िन्दगी के हर समय में ऐसा नहीं था । अमिताभ बच्चन को समझ में आ गया कि बिजनेस करना कितना मुश्किल है और पैसे ज़िन्दगी में नहीं बचने से ज़िंदगी में बहुत सरे ऐसे प्रॉब्लम का हमको सामना करना पढ़ सकता है जिनकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते है । अब उनको समझ में आ गया था कि वह क्या कर सकते है और उनको क्या करना चहिये जिसके बाद अपने करियर को ख़त्म होता हुआ देख कर वह अपने ज़िन्दगी में कभी भी दोबारा ऐसा करने का प्रयास नहीं करेंगे ऐसा बच्चन जी ने सोच लिया था ठीक वैसे ही उन्होंने किया भी ऐसा कि उनको फिर कभी भी ज़िन्दगी में दोबारा कभी भी गरीबी और दिवालिया होना ना पड़े इसके लिए उन्होंने ने पहले से ज्यादा मेहनत करना चालू कर दिया फिर अपने कमाई को बढ़ा दिया, जिसका यह नतीजा देखने को मिला कि आज वह करोड़पति है ।

आज के समय में अमिताभ बच्चन के कमाई को देखे या फिर उनके कुल संपत्ति की बात करे तो यह लगभग 3000 करोड़ रुपये से ज्यादा होगा । अमिताभ बच्चन ने यह पहले ही भाप लिया था कि ज़िन्दगी में कभी भी एक चीज के ऊपर हमको बांध कर नहीं रहना चाहिए और अपंने ज़िन्दगी में काम के और ध्यान देना चाहिए । बच्चन जी यदि इसको पहले ही समझ लेते तो आज उनको इस दिन को नहीं देखना पढता और वह अपने ज़िन्दगी में कभी भी किसी एक चीज के ऊपर बांध कर नहीं रहते और उनको दिवालिया नहीं होना पढता था ।

अमिताभ बच्चन जैसे भी चलो अपने हालत को ख़राब कर लिए थे, वैसे ही उन्होंने अपने ज़िन्दगी को सुधार भी लिया था । आप कभी भी ऐसा नहीं सोचे के ज़िन्दगी में तो अमिताभ बच्चन साहब के भी उतर चाड़व आये थे, क्योकि उनकी ज़िन्दगी तो सुधार गया, और वह आज भी करोड़पति है, परन्तु हर किसी का ज़िंदगी ऐसे ही नहीं सुधार पायेगा । आज वह भले ही इस जगह पर पहुंच गए है, लेकिन उनके लिए भी आसान नहीं था । वह आज के समय के सबसे आमिर अभिनेता है पर एक समय में वह कंगाल हो गए थे । उस दिन को वह आज भी नहीं भूलते है और निरंतर आज भी वह मेहनत करते है ।      

 

 

Leave a Comment