राष्ट्रीय युवा दिवस पर स्वामी विवेकानंद जयंती की हार्दिक शुभकामनाएँ 2024

स्वामी विवेकानंद जी की जयंती के इस महत्वपूर्ण समय में अपने दोस्तों और घर परिवार वालो को एक सही दिशा और सन्देश दे। राष्ट्रीय युवा दिवस पर हर साल स्वामी विवेकानंद जी की जयंती को युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है , स्वामी जी के संदेशो को अपने जीवन में लाने से जीवन की हर परेशानियों को दूर कर सकते है ! स्वामी जी का जन्म 12 जनवरी 1863 को  पश्चिम बंगाल कोलकाता में हुआ था । उनके जन्म दिन को राष्टीय युवा दिवस के रूप में पूरा देश मनाता है स्वामी जी बहुत बहुत ही काम उम्र के ज्ञानी युवा थे  !

स्वामी विवेकानंद जयंती के पर्व आपने प्रियजानो को  शुभकामनाएं भेजने के लिए हमने कुछ शुभकामनाएं बनाये है तो आइए इस अवसर पर हम इस दिन का अच्छे से उपयोग करते हुए उनके द्वारा दिए गए कुछ संदेशो को जानते है

स्वामी विवेकानंद जी के अनमोल सन्देश

1.उठो जागो.. और तब तक मत रुको जब तक तुम्हें अपने लक्ष्य की प्राप्ति न हो जाएं.

2.जब तक आप अपने आप के ऊपर भरोशा नहीं कर सकते है तब तक आप भगवान पर भरोशा भी नहीं कर सकते है.

3.हमारे विचारो ने हमें जो बनाया है बनाया है हम वो है, हमें अपने विचारो का ख्याल रखना चाहिए क्योकि विचार पहले आते है वो जिन्दा और दूर तक जाते है.

4.सफलता रास्ता.. पहले एक विचार बना लीजिए उसके बाद उस विचार को अपने मन, आँख , शरीर के हर अंग में बसा लीजिए फिर सब कुछ छोड़कर उस काम पर लग जाएं जिससे वो आपको सफलता के मार्ग पर आपको ले कर जायेगा और आप इस तरह से सफलता के रास्ते की प्राप्ति कर सकते है.

5.हर सघर्ष करने वाले को प्रोत्साहित करना हमरा कर्तव्य है और वह अपने सपनो को सच करके वह अपने जिंदगी खुश्याली से जी सके अपने जीवन को सही रास्ते पर ला सके.

6.यहाँ अँधेरा है करके हम चीलाते है ब्रह्माण्ड में जितनी भी सकती है वो हमारे अंदर ही मौजूद है और वह हम खुद है जिन्होंने अपने हाथो से अपनी आखो को बंद कर लिया है और अपने अंदर के अंतर आत्मा को नहीं  पहचान पाते है.

7. यह दुनिया एक बहुत ही बड़ी संघर्ष की व्यामशाला है जहा पर हम खुद को मजबूत और सकती साली बनाने को आते है.

8.जो लोग दुसरो की मदद को सामने को आते है उनका दिल उतना ही साफ़ होता है और ऐसे ही लोगो भगवान रहते है या फिर भगवान का स्थान होता है.

9.यदि हम खुद में और दुसरो में भगवान को नहीं देख सकते है तो फिर हम दुनिया में भगवान को कही भी नहीं खोज सकते है.

10.किसी भी आत्मा के लिए कुछ भी असंभव नहीं है वह कुछ भी कर सकता है ऐसा सोचना की वह कुछ नहीं कर सकता , खुद को या दुसरो को कमजोर समझाना ही दुनिया का एक मात्रा सबसे बड़ा पाप है.

स्वामी जी का जीवन बहुत ही सरल और प्रभाव साली था उन्होंने काम उम्र में ही युवाओ के लिए अतभुत अतभुत विचारधारा को लोगो के सामने लाने लग गए थे जीने से लोग प्रभावित होने लग गए थे और साथ ही उन्हें राषट्रीय युवा भी मानने भी लग गए थे और आपने जीवन का आदर्श भी स्वामी विवेकानद को मानने लग गए थे उनके विचार ही कुछ ऐसे थे कि कोई भी उनके बातो से आकर्षित हो जाते थे जहा तक हम जानते है स्वामी विवेकानद को सभी स्कूलों और सरकारी जगहों में भगवान कि तरह मन जाता है और उनका उद्दाहरण और सन्देश भी दिया जाता है ताकि हम  उन्हें आपने ज़िन्दगी में ला पाए तथा उनका पालन कर सके ।

स्वामी विवेकानंद जी ऐसे महान व्यक्ति थे जिन्होंने आपने जीवन का पूरा समय समाज कलयाण में लगा दिया उनका जन्म कलकत्ता के समीप सिमुलिया नमक ग्राम में हुआ था उनके पिता का नाम विश्वनाथ दत्ता था स्वामी विवेकानद का बचपन का नाम नरेंद्र था और वह बचपन में बहुत ही तीव्र प्रभाव का बालक था पढ़े हुए को याद कर लेना तो नरेंद्र के लिए खेल था क्या सचमुच इतना तेज दिमाग का था नरेंद्र जी है यह बात सच है कि वह अतयधिक जिज्ञासा वाला काम में इक्षुक और जीवन कि हर पल को मन में बसा कर रखने वाला तथा उनके बारे में हर एक जानकारी रखने वाला और जीवन में क्या सही और क्या गलत है जान्ने वाला बच्चा था उन्होंने छोटी से ही उम्र में सीखना और समझाना चालू कर दिया था । क्या अब बह आपको ऐसा लगता है कि वह काम दिमाग का बालक था तो आप गलत है क्योकि उनके विचारो को पूरी दुनिया मानता है । हमारे नजरिये से देखा जाएं तो वो बी बहुत ही महान थे जिन्होंने हम जीवन जीने का सन्देश दिया है उनके विचार तो बहुत ही महान है यदि हम उसके द्वारा बताये गए थोड़े से भी बातो को अपनी ज़िन्दगी में लाते है तो हम महान तो नहीं लेकिन अच्छी अच्छी जानकारी अपने से काम उम्र के भाई बहन और घर परिवार वालो को जानकारी दे सकते है जिनसे उनके सामने हमारी इज्जत बाढ़ जाएगी इससे आप समझ गए होंगे कि उनके बातो को जिंदगी में लाने से कितना बदलाव आ सकता है ।

स्वामी जी के इन संदेशो को अपने जीवन में लागू करे और अपने जीवन को कलयाण और सुख शांति लाये ताकि आगे कुछ भी आपके जिंदगी में बाधा न आ पाए और आप भी औरों को ज़िंदा दिल बना सके और उन्हें ज़िन्दगी को सभी सच्चाइयो से अवगत करा सके और वो भी आगे अपने ज़िन्दगी कुछ कर सके अपने जीवन को महत्वपूर्ण बनाये और हमारे द्वारा दिए गए जानकारी को जीवन में लागू करके आपने सारे सपनो को पूरा करने में लग जाएं और स्वामी जी को भी बताये ताकि वह भी सफल हो पाए और साथ ही कामयाब भी हो पाए और वह अपने जीवन में तकलीफो को हसते हस्ते सह पाए और किसी भी प्रकार को परेशानिया उनको न आ पाए हमारा तो यही कहना है को आप अपने जीवन में इन आदर्शो को लाये स्वामी जी ने हर उम्र के इंसान के लिए इन सब विचारो को प्रदर्शित किया है हम जिन्हे वास्तविक दुनिया से नहीं सामना कर सकते है उनको हम इस तरह से उनके विचारो के दवारा से ला सकते है क्या आप हमारे इस बात को मानते है फिर नहीं आप भी भी अपने धारणाओं को हम बता सकते है हम आपकी इन सवालो का जवाब जरूर देंगे आप चाहे तो आप हमसे ज़रूर पूछिए ।

अब हम लगता है कि आप विवेकानंद जी के बारे में जान्ने को और भी बहुत जिज्ञासुक हो गए होंगे तो कोई बात नहीं यह तो सुरुवात है हम आपको और ऐसे ही बहुत से महान वयक्ति कि जीवन की जीवन से जुड़ी जानकारी आपको जरूर देंगे आप बस इतना कीजिए की आप हमारे इस ब्लॉग द न्यूज़ टीवी पर बने रहे और साथ ही ऐसे और बहुत से पोस्ट आपको पढने को जरूर मिलेगा जिनसे आपको और बहुत से अच्छे अच्छे जानकारी भी मिलेंगे तो आप हमारे इस काम को सफल बना सकते है बस आप इतना योगदान दीजिये की आप ब्लॉग को पूरा पढ़े और पूरी जानकारी ले वो कहते है न की आधा ज्ञान जहर के सामान होता है इसलिए आप कही भी हो पूरा ज्ञान ही हासिल करे । हमारी यही गुजारिश है की आप जितना से जितना ज्यादा हो सके यह जानकारी अपने पास वाले और रिश्तेदारों और घर परिवार वालो तक पहुचाये धन्यवाद् ।।

Leave a Comment