KTM Duke 125 : बाइक खरीदना हर किसी का सपना है

KTM Duke 125cc बाइक खरीदने का सपना तो हर कोई बना लेते है पर इस बाइक को खरीदने के लिए आपको अपना किडनी, गुर्दा सब कुछ बेचना पड़ सकता है, क्योकि यह बाइक बहुत महंगे का आता है । इस बाइक को यदि आप एक बार खरीद लेते है तो फिर आपसे किस्मत वाला कोई नहीं होगा । यह वैसे तो स्पोर्ट लुक में आता है पर कई छपरी लड़को ने इस बाइक को बदनाम कर के रख दिया है । आप यदि इस बाइक को लेना चाहते है तो आपको किन बातो का ख्याल रखें चाहिए चलिए जानते है –

KTM Duke 125 – स्पेसिफिकेशन इनफार्मेशन :-

KTM Duke 125 – बाइक ओवरआल जानकारियाँ –

  • माइलेज – इसबाइक में 46.92kmpl का माइलेज दिया जाता है । इस बाइक को जब भारत देश में लांच किया गया था । तब यह बाइक लोगो के दिल में बस गया था, इस बाइक के और बहुत सारे मॉडल आते है । जिनमे से यह बाइक के मॉडल सबसे ज्यादा फेमस है आपके इस बाइक में वैसे और बहुत सारे फीचर्स भी देखने को मिल जाते है जिनमे आपको यह सबसे बेस्ट और बढ़िया देखने को दिया जाता है । आप सभी के डिमांड पर हम इसके सभी मॉडल के बारे में जानकारी देने के जरूर कोशिश करेंगे आप सभी को बता दिया जाए की यदि आप इस बाइक पर एक लीटर तेल डलवाते है तो आप इस बाइक में 40 -50kmpl का दुरी ही तय कर पाएंगे ।
  • इंजन और मोटर्स – इस बाइक में सिंगल सिलेंडर लिक्विड कूल DDHC, Fi इंजन देखने को मिलता है । इस बाइक के क्लच – वेट मल्टी डिस्क, गियर बॉक्स 6- स्पीड, बोर – 58mm, स्ट्रोक – 47.2mm, उत्सर्जन प्रकार – bs6-2.0 इंजन और मोटर्स देखने को मिलता है ।
  • ब्रेक और टायर्स – इस बाइक के ब्रेक ड्रम्प, आगे वाले ब्रेक का का व्यास 300mm और पीछे वाले ब्रेक का व्यास 250mm जिसमे थोड़ा सा अंतर देखने को मिलता है । इस बाइक के टायर्स टुबलेस देखने को मिलता है । इस बाइक के टायर्स बहुत ही महंगे रुपये में मिलता है, यदि आप इस बाइक के टायर को खरीदने जाओगे तो आपको इस बाइक के टायर के लिए बहुत ज्यादा पैसा खर्चा करना पड़ेगा । आप को इस बाइक के आगे का ब्रेक डिस्क और पीछे का ब्रेक दोनों डिस्क देखने को मिलता है, इसमें एबीएस ड्यूल चैनल देखने को मिलता है ।
  • सस्पेंशन और पहिया – KTM बाइक के पहिया अलॉय प्रकार आता है । इसके पहिये के आकर को देखे तो आगे का पहिया 431.8mm और पीछे का पहिया 431.8mm मिलता है । हम अगर इस बाइक के दोनों सस्पेंशन की बात करे तो आगे का सस्पेंशन – डब्ल्यूपी यूएसडी फोक्स 43MM व्यास और पीछे के सस्पेंशन – डब्ल्यूपी मोनोशॉक, 10 कदम समायोज्य सस्पेंशन मिलता है ।
  • ईंधन क्षमता और कैपेसिटी – इस बाइक में फूल्स इस बाइक में ईंधन क्षमता 13.4L रखने की क्षमता है । इस बाइक कैपेसिटी, ग्राउंड क्लीयरस – 155mm, करब का वजन – 159kg, सैडल हाइट – 822mm होता है । KTM के इस बाइक के ईंधन और कैपेसिटी देखने को मिलता है ।
  • टॉर्क और सिलेंडर – इस बाइक के टॉर्क 12NM@8000rpm, और नंबर ऑफ़ सिलेंडर 1, वाल्व प्रति सिलेंडर 4 इस बाइक के टॉर्क एक बार में जनरेट होने लगता है । आप जब इस बाइक को चलते है तो आपको पता नहीं होता है कि इस बाइक में 1 सिलेंडर लगा होता है यह बाइक ऐसे काम करता है । जैसे इस बाइक में 2-4 सिलेंडर लगा होता है, लेकिन फिर भी भी इतना सब कुछ काम होने के बाद भी यह बाइक बहुत ही तेजी से टॉर्क जनरेट कर जल्दी काम करने लगता है ।
  • बॉडी टाइप – इस बाइक के बॉडी स्पोर्ट्स नेकेड बाइक्स के प्रकार के आते है । इसके बॉडी के लुक को आप एक बार देखोगे तो आप इस बाइक को ज़रूर खरीदना चाहोगे इस बाइक के बॉडी हमको एक अलग टाइप के वेरियंट देखने को मिलता है । आप यदि कोई भी नार्मल बाइक चलते होंगे तो आपको पता होगा की इस बाइक का लुक देखने में कितना खतरनाक है, यदि आप इस बाइक को एक बार चला लोगो तो यक़ीन मानो आप इस बाइक को खरीदना चाहोगे ।

KTM Duke 125 – बाइक के फीचर्स और सुरक्षा :-

  • मीटर के प्रकार – KTM Duke 125 बाइक के मीटर के बारे में रफ़्तार मीटर, टैकोमीटर, साधन कंसोल, ओडोमीटर डिजिटल और यात्रा मापने वाला यंत्र डिजिटल मीटर देखने को मिलता है । इस बाइक के मीटर नॉर्मल बाइक से बेहतरीन देखने को मिल जाता है । इस बाइक के मीटर बहुत अच्छे डिजिटल कवलती का आता है आप सभी जानते है इसका जो मीटर है वह बहुत टाइम से चेंग नहीं हुआ है इसका जो मीटर है उतना ज्यादा कलर्स फुल नहीं है ।
  • बॉडी और सीट – KTM बाइक के सीट बहुत ज्यादा आरामदायक और कम्फटेबल है, यदि आप इस बाइक में लॉन्ग ड्राइव पर जाते है तो आपको कभी भी थकन महसूस नहीं होगा । आप इस बाइक के पीछे के सीट पर बैठोगे तब भी आपको उतना ही आराम मिलेगा, जितना आपको आगे के सीट में देखने को मिलेगा । यह बाइक दो लोगो के लिए कम्फटेबले होता है यदि आप इसमें दो से ज्यादा लोग बैठोगे तो आपको कभी भी उतना आनंद नहीं आएगा जितना आपको काम लोग बैठने में आएगा ।
  • अतरिक्त विशेषता – अब जान लेते है, इस बाइक के अतरिक्त विशेषता लुब्रिकेशन – वेट सम्प, फोर्स्ड, सब फ्रेम – बोल्ट पर सब फ्रेम, राइडर ऐड्स-एडवांस्ड एबीएस दिया जाता है । आप सभी को पता है कि इस बाइक में कितना आरामदायक और एडवांस फीचर्स दिया जाता है ।

KTM Duke 125 – बाइक की कीमत :- 

  • KTM Duke 125 - एक्स शो रूम कीमत - Rs.1,79,486 - ऑन रोड कीमत - Rs.2,04,091 रूपए
    

KTM Duke 125 – बाइक के बारे में अन्य जानकारियाँ :-

यह बाइक आपको एक महगे बाइक के रूप में देखा जा सकता है । इस बाइक को खरीद पाना इतना आसान नहीं है इसको खरीदने के लिए हमको लगभग 2Lakh रूपए तक हमको खर्चा करना पड़ेगा तो आप सभी इस बाइक को इतने ज्यादा रूपए दे कर अपने सपने को पूरा कर सकता है और इस बाइक को अपने घर ले जा सकते है, लेकिन आप इस बाइक को तभी ख़रीदे जब आपके पास इस बाइक को खरीदने से ज्यादा पैसे आपके पास में मौजूद हो जाये क्योकि यह बाइक बहुत ज्यादा पेट्रोल पिता है । आप इस बाइक पेट्रोल को भरवाते भरवाते गरीब हो जाओगे, क्योकि इस बाइक के माइलेज बहुत ज्यादा काम है । इतना ज्यादा काम होने के वजह से गरीब इंसान तो इस बाइक के पेट्रोल को भरवाते – भरवाते उसका तेल निकल जायेगा । आप अपने घर वालो के मरजी से ले या फिर अपने मन से ले पर इसको लेने से पहल आप एक बात का ध्यान रखे की इस बाइक को ज्यादा लोगो तक शेयर नहीं करे और इस बाइक को गिराए नहीं जब यह बाइक एक बार आपसे कही गिर जायेगा तो आपके बजट में इतना इफ्फेक्ट पढ़ेगा आपको खुद पता नहीं चलेगा । आपका जेब कब खली हो जायेगा किसी को भी पता भी चलेगा और आप धीरे धीरे राश्ते में आने लगा जाओगे आपका पैसा थोड़ा – थोड़ा करके पूरा ख़त्म हो जायेगा आप एक दिन रिश्ते पर आजोगे फिर आपको बचने वाला कोई नहीं होगा, लेकिन आप पहले से सावधानी रखते है तो आपको ज्यादा कुछ का नहीं सामना करना पढ़ेगा आप कुछ भी ले या फिर कुछ भी करे पर आप किसी के कहने पर मत कीजिये जब आपके पास सब कुछ हो जाये तब आप कुछ भी लीजिये ।। धन्यावाद

Leave a Comment