भारत में कितने धर्मो को लोग मानते करते है

भारत के ज्यादतर लोग हिन्दू है, लेकिन बढ़ते आबादी को देख कर ज्यादा अंदाजा लगा पाना बहुत ही मुश्किल है कि आगे चल कर जनसंख्या में भारत देश में कौन सबसे ज्यादा रहेगा । यह तो सिर्फ वक़्त ही बताएगा अगर देख जाये तो जनसंख्या के मामले में अभी भी हिन्दू बहुत ही ज्यादा है लेकिन अब जो है हिन्दू बहुत ही काम बच्चे रख रहे है जैसे आज कल एक लाइन बहुत ही मशहूर है हम दो हमारे दो, काम परिवार सुखी परिवार ऐसे ही चलता रहा तो धीरे धीरे हिन्दुओ कि जनसंख्या काम हो जाएगी ।

भारत में धर्म के आकड़े को देखे तो पता चलेगा सबसे ज्यादा हिन्दू फिर मुस्लिम उसके बाद सिख, ईसाई, बौद्ध, जैन तथा पारसी लोग है । अगर देख जाये तो जनसंख्या के मामले में भारत देश ऐसा है जहाँ आपको हिन्दू धर्म को ज्यादा लोग मानने को मिलेंगे । उसके बाद मुस्लिम फिर सिख लोग उसके बाद ईसाई और बौद्ध, जैन, पारसी लोग मिलेंगे जो अपने धर्म को दिल से मानते है तथा उनका अनुसरण भी करते है । ऐसे में देखा जाये तो इसको हिन्दू राष्ट्र भी कहा जायेगा तो कोई गलत नहीं है, लेकिन भारत में और कई धर्म और संस्कृति को मानने वाले लोग भी रहते है जो की मानने को तैयार नहीं है जिसके वजह से लोग हिन्दू राष्ट्र नहीं मानते है । आप का क्या मानना है । क्या सच में भारत देश हिन्दू राष्ट्र है या फिर नहीं है आप हमें बता सकते है हम आपके सवालो का जवाब जरूर देंगे अपने अगले पोस्ट में तब तक आप इन जानकारियों को पढ़िए और आगे बढ़ते जाइए । आज भले ही भारत में जैसे भी लोग हो लेकिन अपने धर्म के लिए वो बहुत आगे है आज भले ही भारत बाकी चीजों में कैसा भी हो लेकिन धर्म जाती के मामले में बहुत आगे है । इन सब से बड़ी बात यही भी है कि आज कल भी भारत में आपसी भाईचारे का माहौल है और पहले भी रहता है और आगे भी रहेगा ऐसा लोगो का मानना है ।

भारत में ऐसे तो 6k – 7k तक से भी ज्यादा जातीय है । इनमे से ज्यादातर अनुसूचित जन जाती / अन्य / पिछड़ावर्ग शामिल है । भारत देश में देखा जाये तो जब यहाँ पर किसी और देश ने हमला नहीं किया था । तब पूरा भारत हिन्दू देश हुआ करता था । जिसके बाद विदेशी हमलावरों ने जब भारत देश पर हमला किया उसके बाद यह पर अलग अलग जातीय भी आने लगी और कई लोगो को यह देश पसंद आने लगा और वो यही पर रहने लगे और अपने धर्म और संस्कृति को फ़ैलाने लगे जिसके बाद से भारत देश में अन्य जाति यहाँ पर रहने लगे थे । जिसके बाद से ही भारत हिंदू के अलावा कई और धर्मो वाला देश बन गया । ऐसा नहीं होता यही पहले के भारतीय राजा उनके मकसदों को जान और पहचान जाते तो लेकिन ऐसा नहीं हुआ दोस्तों जिसके वजह से भारत देश को और कई प्राबलम से गुजरना पढ़ा जो भारतीय जनताओ के लिए बहुत ही कास्ट और दुःख दायी होने लगा जिसको लोग आज भी भुगत रहे है । यदि उस वक़्त में यदि राजा महराजा अपने शासन काल में समझ पाते कि हमारे लिए उनका भारत में आना खतरा है, तो आज हमारे भारतीय जनताओ को हिन्दू मुस्लिम लड़ाई सिख और ईसाइयो के साथ बार बार दंगे फसाद नहीं हुआ करते और लोग अपने में ही मगन होकर रहते तथा किसी भी प्रकार के भारत में विवाद दंगे फ़साद नहीं होते तो शांति माहौल हुआ करता था । अगर भारत के हिन्दू चाहे तो एक पल में अपने से कम जनसंख्या वाले जाति को पल – पल में जलील कर सकती है लेकिन उनके अंदर में एकता का भाव है और वो चाहते है कि हर जीव सुखी और समृद्ध, शांति से अपना जीवन जीए इसलिए कुछ ऐसा नहीं करती है जिससे किसी की भावना को ठेश पहुंचे ।

भारत देश में सभी प्रकार के धर्म को मानने वाले लोग रहते है जैसे हिन्दू मुस्लिम सिख और ईसाई के अलावा भी भारत देश में कई और अन्य देश के भी लोग रहते है । जिनमे हमें कई तो आफ्रिकन, पारशी और अन्य कई प्रकार के भी जाती देखने को मिलता है । अगर भारत देश के इतिहास को देखा जाये तो हमें कई और जाति तो देखने को मिल जाते थे परन्तु हमें अलग और धर्म के लोग देखने को नहीं मिलता था । आप ने केवल सनातन धर्म को भारत और विश्व का सबसे पुरना धर्म माना जाता है अपने कही न कही तो सुना ही होगा । भारत देश में कई धर्म के साथ – साथ आपको यहाँ पर साधू sant देखने को मिल जायेगा जो अपने से काम या छोटी जाति के लोगो को भी उतना ही सम्मान देते है जितना एक राजपूत और महाराज जाति के लोगो को देते है, साधू कभी भी किसी भी को जाति के आधार पर नहीं देखते है । उनको तो वह सिर्फ ज्ञान के नजरिये से देखते है, साधू कहते है । साधू के पूछ लीजिये ज्ञान क्या पूछो साधू के जात भारत देश में सबसे ज्यादा पूजनीय हुए मानने वाली कोई है तो वह साधू लोग है । 

भारत देश में धर्मो में देख जाये तो हिन्दू सर्वाधिक है । आज हम देखते है कि हिन्दू देवी देवतावो को बहार के देश में भी अपनाया जा रहा है और कई विदेशी लोग तो मंदिरो की स्थापना भी कर रहे है । वह दिन दूर नहीं है जब हमें पूरी देश को सनातन धर्म को मानते हुए देखेंगे । हमने देखा है कि सनातन धर्म के वजह से दुनिया में कितना बदलाव आता जा रहा है । आप को पता ही होगा कि लोग कितना धार्मिक होते जा रहे है कुछ वक़्त पहले हमारे देश के हिन्दू भी अपने धार्मिक देवी देवता को भूलते जा रहे थे, लेकिन जब उन लोगो कि आँख खुलने लगी तब हमने देखा कि आज पूरा भारत देश धार्मिक हो गया है आज कल पूरा भारत देश हर हिन्दू पर्व को खुसी से मनाता है । भारत देश केवल एक ही धर्म वाला ही नहीं बल्कि कई और अन्य देश में भी हिंदू रहते है जिनसे फॉरेनर हिन्दू लोग बहुत पसंद करते है । देश में सबसे ज्यादा अमेरिका के लोग भारत देश को बहुत ज्यादा पसंद करते है । अमेरिका में ज्यादातर हिन्दू रहते है और अमरीका के लोग हिन्दुओ को अपनाने से कभी भी नहीं कतराते है । हमारे देश और अमेरिका के बिच में भी बहुत अच्छे रिलेशन है, अमेरिका के लोग भारतीय लोगो बहुत सपोर्ट भी करते है और भारतीय लोगो को आगे बढ़ने के मौके भी देते है । 

दोस्तों चाहे कुछ भी हो जाये लेकिन भारत देश में हमने देखा है कि लोग हर जाति और धर्म सम्मान करते है लेकिन कुछ बाहरी लोग है जो अपने फायदे के लिए भारत देश में रह कर ही यह का नमक खाकर नमकहरमी  करते है । ऐसे लोग ना ही किसी के होते है और ना ही किसी के होंगे वह खुद ही अपने ना घर वालो के होते है और ना ही अपने आप के होते है । वह तो सिर्फ नफरत के गुलाम होते है, उनका काम सिर्फ और सिर्फ लोगो में नफरत का बीज बोने का मकसद होता है ।

 

Leave a Comment