Holi 25 मार्च 2024 को मनाया जायेगा, क्या ख़ास है

होली के इस साल के मार्च में ऐसा क्या खास होने वाला है, लोग होली को लेकर बहुत ही उत्शुक है । वृंदावन और बरसानो में 14 दिन तक मनाया जायेगा होली का पावन पर्व, क्योकि होली नेगेटिव ऊर्जा को दूर कर पॉजिटिव ऊर्जा लाती है । हिन्दुओ के लिए होली एक बहुत ही खास महत्त्व रखता है । होली एक त्यौहार ही नहीं बल्कि यह आपसी भाईचारे और दुश्मनी को दूर कर प्रेम रंग में सराबोर होने का पर्व है । होली का हमारी ज़िन्दगी में बहुत ही महत्व है । आज भले ही हम अपने पुराने परंपराओं को भूलते जा रहे है, लेकिन ऐसा करना सही नहीं है । त्यौहार और संस्कृति, परम्परा हमारी पुरानी धरोहर है जिसका हमें ध्यान रखा हमारा फर्ज है आज भले ही हम इनके महत्व को न समझे लेकिन इनमे कही हमारी पुरानी यादे और ज़िन्दगी समाहित है । होली का पर्व फाल्गुन शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा की रात में होलिका दहन के रात्रि काल के बाद सुबह में होली का त्यौहार को पुरे देश में मनाया जाता है । हिन्दू धर्म के अनुसार होलिका दहन से साड़ी बुराइयाँ ख़त्म हो जाती है जिसके बाद होली का ये पावन पर्व मनाया जाता है ।

इस वर्ष होली का 25 मार्च को रंगो में सराबोर होली मनाया जायेगा यांनी 24 मार्च में होलिका का दहन होगा, दिन सोमवार को खेला जायेगा । इस साल के होली में हिन्दू पंचांग/राशि के अनुसार वृद्धि और धुर्व योग बनने जा रहा है । हम आपको बता दे ऐसा योग का बन ना कई वर्षो और सदियों में संयोग से बनते है और ऐसे अवसर को हमें छोड़ना बेवकूफी के अलावा कुछ भी नहीं है, लेकिन हम इन पर ध्यान दे अगर तो हम अपनी ज़िन्दगी बदल सकते है, क्योकि वृद्धि योग में करने वाले काम व्यापर में बहुत ही फायदेमंद और व्यपारियो के लिए बहुत फयदा होता है । ध्रुव योग से राशियों और चन्द्रमा पर बहुत ही प्रभाव पढता है, यदि आपकी राशि पर बुरा प्रभाव पढ़ा है तो बहुत ही जल्दी इस पर बदलाव आएगा यदि आप पेरशान हो गए है और आपको कोई और रास्ता नहीं दिख रहा है और आप अपनी ज़िन्दगी को बदलना चाहते है तो यही आपके लिए सुनेहरा अवसर है आप अपनी ज़िन्दगी बदल सकते है आप अपनी लाइफ में चाहे कुछ भी कर रहे हो लेकिन इस अवसर को हाथ से मत जाने देना और अपनी ज़िन्दगी को बदलने में ध्यान देना होगा इस साल जो चन्द्रमा जब अपने सही मार्ग में रहेगा तो आपको होलिका दहन के दिन सोना नहीं है और चंद्र देवता ही पूजा करना है जिसके पश्चात आपकी सारी समस्याए दूर हो जायेगे साथ ही आपके राशि में बदलाव आएगा । आपकी ज़िन्दगी धीरे धीरे बदलने लग गई होगी जिसका अंदाजा आपको नहीं होगी लेकिन आप गौर से ध्यान देंगे तो आपकी पूरी ज़िन्दगी अगली होली के आते – आते बदल गए होंगे । पहले के दो योग तो हमने बता दिए जिसके पश्चात् बनने वाले उतरा फाल्गुनी और हस्त नक्षत्र बनेगा यानि चार अत्यंत दुर्लभ योग होली पर बन रहा होगा, ज्योतिषशास्त्र की माने तो पूजा पाठ करना सही समय में सर्वश्रेष्ट माना गया है ।

होली का हिन्दुओं के लिए महत्व :-

होली हिन्दुओ के लिए शुरू से ही महत्वपूर्ण त्यौहार/पर्व रहा है । होली एक त्यौहार ही नहीं एक आस्था का प्रतीक है, जिसको मानना हर हिन्दू के लिए पावन है हम हिन्दू में एक ख़ास बात यह देखते है कि वो जितना अपने पर्व को महत्व देते है उतने ही अन्य और धर्मो के त्योहारो को भी देते है इस वजह से ही दुनिया में हिन्दू सबसे अलग है । हमने देखा है कि हिन्दू अपने महत्त्व पर्व में होली, दिवाली, नवरात्री, जैसे और कितने ही पर्व उनके लिए सब खास होते है लेकिन जो होली होता है वह बहुत ही खास होता है । होली हिंदुओं के लिए बहुत ही महत्त्व रखते है, होली को मनाने से पहले छोटी होली मनाया जाता है जो तो उतना खास नहीं होता है, लेकिन इस होली में होलिका का दहन मुखिया होता है जिसका मुखिया कारण होता है बुराई पर अच्छे की जीत होता है ।

होली इसके अलाव भी और बहुत ही महत्त्व रखता है इस दिन हर घरो में रगों से सराबोर होता है जिसका असर यह होता है कि खुशियाँ हमारे दरवाजे में दस्तक देता है और प्रेम की भावना घरो में प्रगट होता होता है । रंगो का त्यौहार भाई का भाई के लिए माता और पिता के लिए बहुत ही खुशियाँ लाता है । आप सभी के घर में ऐसे भी होते होंगे की सब दिन तो एक जैसा बीतते जाते है लेकिन इस दिन कुछ अलग सा मसहूस होता है क्योकि हर घर में नए नए कपड़े और खिलौने बच्चो के लिए लिया जाता है और अच्छे – अच्छे पकवान मिठाईया बनाया जाता है, जिसको खाने का आनंद मै आपको कैसे बताओ मानो ऐसा लगता है कि हम सवर्ग में आ गए होंगे । होली का पावन पर्व ऐसा ही आता रहे ऐसा प्रतीत होता है और ज़िन्दगी में जब तक हम जीते रहे इस पर्व को मानते रहे हम ऐसा लगता है । जीवन के हर पल में बस ऐसे ही खुशियाँ मिलते रहे इसकी कामना करने लगते है लोग लेकिन ऐसा नहीं होता है । होली के मौसम में सब तरफ सिर्फ रंगो का बौछार रहता है जिस तरफ देखो बस रंग रंग और रंगो से भरी दुनिया दिखाई देती है, लगता है मानो सब तरफ सिर्फ रंग ही रंग हो और हम रंगो में सराबोर हो रहे हो । होली का यह मौसम बस खुशियाँ और खुशियाँ लाती है । होली रंगो का त्यौहार होता है सिर्फ रंग – रंग और रंग कि हम दीवाने होते है हम होली भले ही एक दिन का होता है, लेकिन हम इसको हफ्तों हफ्तों तक मानते है हम क्योकि इसकी खुसी ही कुछ ऐसे ही होते है । होली हमारे पुरे देश के अलावा और विदेशो में भी विदेशियों द्वारा भी मनाया जाता है । हमारे देश बस में ही नहीं बल्कि अमरीका और ब्रिटेन और कई देशो में भी मनाया जाता है ।

होली का पर्व भले ही हिन्दुओ का त्यौहार हो लेकिन इसको कई और अन्य धर्मो और देशो मे भी बहुत ही सम्मानित और समानिया पर्व माना जाता है । होली का यह पर्व हमारे लिए खुशियों के साथ अच्छी और अच्छी खुश खबरिया भी लता है जिसको हम भले ही नहीं समझ पाते है, क्योकि हमारी आँखो में पर्दा होता है और हमें इस परदे के पार को देखना चाहिए और होली के इस पर्व को खुशियों से मनाना चाहिए और माने भी क्यों नहीं क्योकि होली का पर्व प्रेम रंग होता होता है और प्रेम रंग ही सच्चा होता है और बाकी सब झूठा होता है, बाहरी दुनिया को छोड़कर और नफ़रत को दिल से हटा कर अपने मन में सामने वाले के प्रति अच्छे भावों को मन में लाकर होली के रंगो से उसको सराबोर कर देना है और साथ ही खुद भी रंगो में सराबोर हो जाना है । होली देता है खुशियाँ और दुखो को दूर करता है तो आप भी इस रंग में समाहित हो जाइये आप सबको भुला कर इस मौसम का आंनद उठाइये ।

आप हमको ज़रूर बताये की आप इस होली में किसको सराबोर कर देंगे और उसको किस रंग में डूबा देंगे हम जरूर बताये हम यही कामना करेंगे की इस होली में आपके सारे दुख और दर्द, परेशानिया भगवान् दूर कर दे । धन्यवाद आपका किमती समय देने का आपका जीवन मंगलमय हो ।

Leave a Comment