OTT good or bad
OTT good or bad

क्या अब लोग वेब सीरीज़ (OTT) देखना पसंद कर रहे है

आज के समय में लोग वेब सीरीज देखना पसंद बहुत ज्यादा कर रहे है, क्योकि प्लेटफॉर्म में बहुत ज्यादा वीवर्स बड़े है । आज के समय में लोग एंटरटेनमेंट के लिए बहुत ज्यादा आगे बढ़ाते जा रहे है अभी लोग सिर्फ और सिर्फ मनोरंजन के लिए ही आगे बढ़ाते जा रहे है । आप ने एक चीज नोटिस किया होगा की लोग बिना मोबाइल, फ़ोन, टीवी के नहीं रह सकते है । आप किसी इंसान को बोलोगे की मै आपको बहुत सारा पैसा दूंगा यदि आप मोबाइल चलना बिलकुल छोड़ दोगे आपको अभी भी मोबाइल फ़ोन को हाथ नहीं लगाना है । तब भी आज के समय का इंसान सिर्फ मोबाइल को ही चलना चाहता है । जब आप किसी भी इंसान को मोबाइल और पैसे मेसे किसी एक चीज को चुनना है ऐसा बोलोगे तो वह मोबाइल को ही चुनेगा । हमारे मन में इतना ज्यादा एंटरटेनमेंट का भुत चढ़ चूका है कि सिर्फ हमको एंटरटेनमेंट ही दिखता है ।

आप सभी ने देखा होगा कि अभी के टाइम में कई लोग तो इतने ज्यादा पागल हो चुके है मोबाइल, फ़ोन को लेके कि वह अपने व्हाट्सएप के स्टोरी को बार – बार देखते है जबकि उसमे कुछ भी नहीं होता है । यह तक कि हमको कई बार ऐसा सुनने को मिलता है कि कई लोगो ने अपने दोस्त को ही मोबाइल के लिए मार डाला है । आज के समय में फ़ोन बहुत ज्यादा इम्पोर्टेन्ट हो गया है, जिनको भी आप देख लो सब मोबाइल के लिए ही पागल है ।

आप ने सोचा है कि इन सब के पीछे का कारण क्या हो सकता है । इन सब की वजह का कारण है केवल और केवल एंटरटेनमेंट को कि हमको मोबाइल फ़ोन के जरिये देखने को मिलता है । आज लोग इतने ज्यादा पागल है, इसके पीछे कुछ तो करना होगा अपने भी सोचा होगा नहीं सोचा होगा तो कोई बात नहीं हम किस लिए है । हम आपको बताते है, इसके सबसे बड़े कारण है मोबाइल में मिलने वाला डाटा, इंटरनेट जो लोगो को एकदम से पागल बनाया जा रहा है । जो लोग कभी भी फ़ोन नहीं चलना जानते थे वह आज स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे है । आप ने देखा होगा कि पिछले कुछ सालो में इंटरनेट यूजर बहुत ज्यादा सख्या में बड़े है । जिसके वजह से इंटरनेट का ट्रैफिक बहुत ज्यादा बड़ा है और बहुत ज्यादा लोगो ने आना शुरू कर दिया है ।

OTT mean
OTT mean

दोस्तों लेडिस का वह दौर तो आपको याद ही होगा जब पूरा परिवार हर रविवार को दूरदर्शन पर रामायण और महाभारत देखा करता था और जिसके घर में टीवी नहीं होता वह पड़ोसी के घर जाकर टीवी देखा हां लेकिन आप दूर बदल चुका है आज टीवी चैनल की जगह है नेटफ्लिक्स अमेजॉन प्राइम और ओटीपी प्लेटफॉर्म्स लैपटॉप एंड्राइड टीवी पर भी चला सकते हैं और इन प्लेटफॉर्म्स की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इन प्लेटफॉर्म्स पर आप किसी भी फिल्म या वेब सीरीज को आप जब चाहे देख सकते हैं यानी आपको अपने फेवरेट शोस को देखने के लिए यहां पर घड़ी में टाइम नहीं देखना पड़ता लेकिन ओटीपी प्लेटफॉर्म्स पर वेब सीरीज या फिल्म देखते हुए आपके मन में यह सवाल तो जरूर आया होगा कि आखिर यह ओटीपी प्लेटफॉर्म्स पैसा कैसे कमाते हैं और कितना कमाते हैं तो चलिए आज के इस वीडियो में जानते हैं क्या है इन ओटीजी प्लेटफॉर्म्स का बिजनेस मॉडलप्लेटफॉर्म्स यानी ओवर थे टॉप प्लेटफार्म जिसे आम भाषा में आप वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म भी कर सकते हैं दुनिया में अलग-अलग तरह के ओटीपी प्लेटफार्म से जो अलग-अलग तरह से काम करते हैं और अलग-अलग तरह के कंटेंट की स्ट्रीमिंग करते हैं जैसे यूट्यूब जहां पर आप वीडियो देखने के साथ-साथ और वीडियो बनाकर भी अपलोड कर सकते हो लेकिन वही नेटफ्लिक्स और अमेजॉन प्राइम जैसे प्लेटफार्म पर आपको यह फैसिलिटी नहीं मिलती हां लेकिन कोई भी ओटीटी प्लेटफॉर्म हो उनके कमाई करने के तरीके काफी हद तक सिमिलर ही होते हैं आमतौर पर ओटीपी प्लेटफार्म तीन तरह के होते हैं ऐड बेस्ट वीडियो ओं डिमांड होती है जैसे एमएक्स प्लेयर उल्लू टीवी यह प्लेटफॉर्म्स फ्री में ऑडियंस को कंटेंट प्रोवाइड करते हैं लेकिन आपने अक्सर देखा होगा कि जब भी आप किसी वेब सीरीज या मूवी कोइन प्लेटफार्म पर देखते हैं तो वीडियो के बीच में कई है यह ऐड ही में प्लेटफॉर्म्स का अर्निंग सोर्स होते हैं और जो वीडियो जितना ज्यादा पॉपुलर होता है उसे पर उतरे ही ज्यादा एड आते हैं लेकिन ऐसा नहीं है इसके लिए सबसे पहले कंपनी एड के अकॉर्डिंग सूटेबल फिल्म और सीरीज सेलेक्ट कर दिया है इसके बाद सीरीज के किस एपिसोड या किस पार्ट में लगाने से ऐड कंस्यूमर को ज्यादा टारगेट करेगी यह तय किया जाता है कि उसे वीडियो की शुरुआत में लगाया जाएगा या फिर वीडियो के बीच में नंबर 2 सब्सक्रिप्शन बेस्ड वीडियो ओं डिमांड नेटफ्लिक्स और अमेजॉन प्राइम सब्सक्रिप्शन बेस्ट ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का सबसे अच्छा एग्जांपल है यह कंपनियां अपने प्लेटफार्म पर फिल्में या सीरीज देखने के लिए एक पीस चार्ज करती है और क्योंकि यह प्लेटफॉर्म सब्सक्रिप्शन बेस्ड होते हैं इसलिए इन ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए मार्केट फ्रेश दूसरे प्लेटफार्म से ज्यादा होता है क्योंकि यह पूरी तरह कस्टमर पर निर्भर रहते हैं और ऐसे में अपने प्लेटफार्म पर ज्यादा से ज्यादा कस्टमर लाने के लिए इन्हें लगातार अपने कंटेंट पर इंप्रूवमेंट करनी पड़ती है ।

OTT
OTT

दोस्तों आज के जमाने में कोई ऐसा इंसान नहीं है जो कि नहीं चाहता होगा कि वह एक ऐसे इंटरटेनमेंट को देखें जो कि उनके तीन घंटे के समय को व्यर्थ ना गवाई और फुल इंजॉयमेंट के साथ वह पूरी तरीके किसके साथ उसे फिल्म या फिर सीरीज को देख सके जिनको वह देखना चाहते हैं जिसके लिए ही दोस्तों आपको यह जानना जरूरी है कि क्या हमको देखना चाहिए या फिर क्या नहीं देखना चाहिए उसके लिए ही आपको इन ओटीटी प्लेटफॉर्म मिलते हैं जिनमें कई जगहों पर रेटिंग दिया होता है कि इस फिल्म को इतने स्टार की रेटिंग दिया गया है जिससे आप अंदाजा लगाकर उन फिल्मों को देख सकते हैं और उनका आनंद ले सकते हैं ताकि आपको पता चल सकेगा कि आखिर इन फिल्मों में क्या चीज है जिसके लिए लोग एकदम से पागल होकर इस फिल्म को ब्लॉकबस्टर करने में लगे हैं जिनको आप समझ जाएंगे की फिल्म की स्टोरी एकदम से फाड़ू लुक में है और यहबहुत ही ज्यादा परफॉर्मेंस में भी आगे है जिसकी वजह से ही लोग इन फिल्म के लिए दीवाने होते जा रहे हैं जिनको आपको कई चैनल में रिव्यू करते हुए लोग मिल जाएंगे जो कि आपको फिल्मों के बारे में हमेशा बताते रहते हैं कि इस फिल्म को देखना चाहिए इसको नहीं देखना चाहिए और इसको कब देखना चाहिए इसको कब नहीं देखना चाहिए सब कुछ आपको आजकल एक क्लिक में मिल जाता है साथ ही यह प्लेटफॉर्म इतनी ज्यादा एग्रेसिव है कि आपको हर एक चीज के अपडेट आपको वेबसाइट में ही मिल जाता है और ट्रेलर सब कुछ आपको ओट में ही मिल जाता है जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आप कितने ज्यादा आधुनिक युग में जी रहे हैं, आजकल आपको हर फिल्म एक ही क्लिक में आपको मिल जाएगी या फिर कई ऐसे पायरेटेड साइट होते हैं जो कि आपको फिल्म को रिलीज होने के टाइम में ही देखने को दिला देते हैं जिसे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि हमको आजकल मुफ्त में बहुत ही ज्यादा एंटरटेनमेंट देखने को मिल रहा है जिसके वजह से आपके 3 घंटे का समय खराब चल जाएगा इसके लिए ही आपको इन ओटीटी प्लेटफॉर्म को ज्वाइन करना है और इन ओटीटी प्लेटफॉर्म में आपको अच्छे-अच्छे फ़िल्में और सीरियल वेब सीरीज सब कुछ देखने को मिल जाएगा और आजकल की दुनिया में एक आसान चीज यह भी हो गया है कि हमको मोबाइल में ही सब कुछ देखने को मिल जाता हैजिस वजह से लोग अभी के टाइम में टीवी देखना कम कर दी है और मोबाइलों फोन में ही ज्यादा सब कुछ देखना पसंद करते हैं जिस वजह से लोगों का इंटरेस्ट टीवी को छोड़कर ओटीटी प्लेटफॉर्म की और बहुत ही ज्यादा आगे बढ़ा है और लोग आने वाले फ्यूचर में भी सिर्फ और सिर्फ मोबाइल में ही सब कुछ देखना पसंद करेंगे क्योंकि मोबाइल को हम कहीं पर भी ले जाकर अपना एंटरटेनमेंट ले सकते हैं लेकिन हम बड़े से टीवी डब्बा को कहीं पर भी उठा कर नहीं ले जा सकते हैं और हमको हर हमेशा टीवी के सामने ही चिपक कर देखना पड़ता है और हम अपने इंटरेस्ट के हिसाब से भी टीवी में नहीं देख सकते हैं और लोगों के द्वारा जो प्रसारित किया जाता है सिर्फ उसी को देख सकते हैं लेकिन मोबाइल में हम अपने ही हिसाब से क्लिक करके और अपने पसंदीदा फिल्म को देख सकते हैं और किसी भी बकवास चीज को देखकर अपना टाइम नहीं खराब कर सकते हैं जिसके वजह से ही लोगों को ओटीटी फुल प्लेटफार्म के और आकर्षक बहुत ही ज्यादा बड़ा है और आने वाले फ्यूचर ओट का ही होने वाला है तो आपको यह कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद ।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *