Bollywood
Bollywood

Hollywood कैसे सबको पीछे छोड़कर आगे बढ़ रहा है, चलिए जानते है

हॉलीवुड फिल्म को आज कौन नहीं जानता है, आज के समय में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला कोई है तो वह हॉलीवुड फिल्मे है । आप सभी को पता नहीं होगा की जब से हमने फिल्म देखना शुरू किया है, तब से केवल हमने फिल्मे में कहानियाँ देखा है पर हॉलीवुड एक ऐसा प्लेटफॉर्म है । जिसने हमको विजीवाल, ग्राफिक्स जैसे चीजों का इस्तेमाल करके हमरे फिल्म देखने के तरीके को एक नई नजरिया दिया है । अभी के समय में लोग फिल्म को देखने के लिए इतने उतावले है जैसे लोग खाने को देख कर उतावले नहीं होते है जितने के एक फिल्म को देखने के लिए उत्साहित होते है, चलिए आज जानते है । हॉलीवुड फिल्म के बारे में कुछ ऐसे ही रोमांचक जानकारियाँ –

हॉलीवुड फिल्म इतना ज्यादा पैसा कैसे कमाते है :-

Hollywood
Hollywood

हॉलीवुड फिल्म के पैसे कामने के पीछे बहुत से कारण है । हॉलीवुड फिल्म को पुरे दुनिया में देखा जाता है साथ है इन फिल्मो को बहार के देशो में बहुत ज्यादा पसंद भी किया जाता है । हॉलीवुड के ज्यादातर फिल्मे फ्यूचर को बताते है जिसके वजह से लोग ज्यादातर अमेजिंग विएफएक्स को देखने के लिए भी ज्यादातर इन फिल्मो को देखना पसंद करते है इसके पीछे भी बहुत से कारण होते है इनके फिल्मो में ज्यादा पैसा लगा होता है । हॉलीवुड फिल्मे ज्यादातर फ्यूचर को दिखते तो है साथ है हम लोगो को एक नए सिख भी देकर जाते है । जिसके वजह से लोग ज्यादातर हॉलीवुड फिल्मो को देखना पसंद करते है । आप ने भी कभी न कभी अपने ज़िन्दगी में एक बार जरूर से हॉलीवुड फिल्म को भी ज़रूर से देखा होगा जिसने आपके दिल को भी जीता होगा रही बात पैसे कमाने की तो हॉलीवुड फिल्म जितना पैसा कमाने में लगता है उतना है पैसा अपने फिल्म को सबसे बढ़िया और अच्छा बनने में भी खर्च कर देता है आप सभी ने अपने ज़िन्दगी में जब भी हॉलीवुड फिल्म देखने का सोचा होगा तब आप ने कभी भी पैसे को नहीं देखा होगा की कितना पैसा लगा आपके जेब से इस फिल्म को देखने में कितना ज्यादा आप सभी ने हॉलीवुड फिल्म को देखने में निकल दिया और आप ने कभी भी नहीं सोचा होगा की यह एक फिल्म इतना ज्यादा पैसा आखिर कैसे और क्यो कमाती है ।
हॉलीवुड फिल्म अपने खर्चे किये हुए पैसे और अपने कमाई के लिए वह सबसे पहले फिल्म को थेटर में रिलीज करती है और उसका प्रमोशन कई प्लेटफॉर्म से कराती है । जिसके बाद फिल्म का नजरिया देखा जाता है कि फिल्म कैस और फिल्म कितना आगे तक जायेगा और कितना ज्यादा पैसा हमको कमा के दे सकता है । जिसके बाद जब फिल्म को लोगो के सामने लाया जाता है जिसके बाद फिल्म यदि एक दिन में बहुत ज्यादा कलेक्शन करती है । अपने लगत रुपयों से तो समझ लिया जाता है कि फिल्म बहुत ज्यादा है सुपर हिट है । आज कैस ऐसे फिल्म भी मौजूद है हॉलीवुड के जो 250 करोड़ और 500 करोड़ का कलेक्शन किये हुए है, आप इन फिल्मो के कमाई को देखोगे तो आप भी बोलोगे कि कास मै फिल्म प्रोडशन के पीछे चला गया होता तो आज मै करोड़पति बन गया होता, लेकिन हॉलीवुड के फिल्मो के साथ में ऐसा नहीं होता है । आज के समय में ऐसा कोई भी हॉलीवुड का मूवी नहीं होगा जो पिट जाता होगा हॉलीवुड के ज्यादातर मूवी सुपर हिट साबित होते है और बहुत बड़ी और मोटी रकम कमाई करके देता है ।

हॉलीवुड सबको पीछे छोड़ने जा रहे हैं दोस्तों क्योंकि इसके पीछे बहुत से कारण है सबसे बड़ी यह कारण है कि हॉलीवुड फिल्में 2000 करोड़ से भी ज्यादा रूपों में बनता है और इससे ज्यादा कमाई ₹4000 करोड रुपए भी कर लेता है तो आप सोच ही सकते हैं कि हॉलीवुड कितना बड़ा है बॉलीवुड की जहां फिल्में 200 से 300 करोड़ में बनती है और 1000 करोड़ तक की कलेक्शन कर पाती है और हाई बजट की फिल्में भी सिर्फ हम 500 करोड़ तक ही बनाए जाते हैं जबकि हॉलीवुड की फिल्में करीब-करीब इससे दो गुने से तीन गुण भी ज्यादा पैसे लगाकर फिल्में बनाता है और पैसे को काम भी लेता है हॉलीवुड में बहुत ही ज्यादा चीजों का उपयोग किया जाता है जैसे वीएफएक्स और महंगे महंगे एक्टर से एक्टिंग करवाया जाता है जिसके बाद आप समझ सकते हैं ।

_Bollywood, Hollywood
_Bollywood, Hollywood

हॉलीवुड में काम करने वाले सभी हीरो हीरोइन जब अपना बजट लेते हैं तो उसमें खुद ही 100 करोड रुपए तो सिर्फ एक्टरों को ही देने पड़ जाते हैं तो आप समझ सकते हैं कि हॉलीवुड कितना प्रॉफिट बनता है यदि हॉलीवुड कोई फिल्म बनाता है तो उसका डिबेट वर्जन निकाल कर पूरे देश और पूरे दुनिया में फैलाया जाता है मूवी को एक मूवी मन कर चलो 100 करोड रुपए में भी बनता है तो वह मूवी हजार करोड़ कमाता है तो वह 99% प्रॉफिट में रहता है मूवी और कभी भी लॉस में नहीं जाता है जिसके वजह से हॉलीवुड का बिजनेस जो है बहुत बड़ा है और हॉलीवुड इसी पैमाने में बिजनेस को करते रहता है जिसके वजह से कोई भी इंडस्ट्रीज हॉलीवुड से आगे नहीं बढ़ सकती है और हॉलीवुड आश्चर्यचकित फिल्मों को बनता है जो कि दूसरे इंडस्ट्रीज वाले सोच भी नहीं सकते हैं हॉलीवुड एक नाम नहीं ब्रांड है जिसके नाम को सुनती ही लोगों के मन में उन स्पिरिचुअल मूवीस आने लगती है जिनको बना पाना और सोच पाना आम लोगों के लिए सपने से काम नहीं है क्योंकि हॉलीवुड वाले सपने को भी सच कर देते हैं और लोगों के सामने एक इंटरटेनमेंट के रूप में लेकर आते हैंक्या आपने सोचा है कि कभी भी अंतरिक्ष या फिर चांद पर फिल्म बनाया जा सकता है लेकिन हॉलीवुड ने इन सब चीजों को करके दिखाया है चांद पर भी उन लोगों ने फिल्म बना दिया है और सूरज पर भी फिल्म बना दिया है जहां पर पहुंच पाना तो लोगों के लिए किसी सपना और अद्भुत अनुभव से काम नहीं है।

हॉलीवुड सबको पीछे छोड़ देगा इसके सबसे बड़े कारण यह है कि इसके जैसा फिल्म बनाने वाला कोई और इंडस्ट्रीज नहीं है और सभी एक्टर सिर्फ हॉलीवुड में काम करना चाहते हैं क्योंकि हॉलीवुड में पैसा बहुत ज्यादा है और साथ ही लोगों को और देश के लोग भी पहचाने ने लगते हैं हॉलीवुड को केवल उनके देश के ही लोग नहीं देखते हैं बल्कि इसको पूरे विश्व में देखा जाता है जिसके बाद हॉलीवुड एक फिल्म को रिलीज करके पूरे विश्व में वर्ल्ड वाइड फेमस कर देता है हॉलीवुड अभी सभी इंडस्ट्रीज से आगे हैं जो फिल्म बनाते हैं उनसे कहीं ज्यादा आगे हैं यह छोटे-मोटे इंडस्ट्रीज को तो अपने जूते की नोक पर रखते हैं इसके सामने कुछ किसी को ठीक पाना तो किसी सपने से काम नहीं है और कोई भी ऐसा नहीं है जो हॉलीवुड के सामने टिक सके क्योंकि हॉलीवुड का एक फिल्म तो दूसरे इंडस्ट्रीज का 100 फिल्म इसके बराबर है तो आप सोच ही सकते हैं दोस्तों की हॉलीवुड कितना ज्यादा बड़ा है और यह कितना ज्यादा फैल है इससे आप सोच सकते हैं कि हॉलीवुड कितना ज्यादा आगे बढ़ेगा और बढ़ रहा है और इसके सामने कोई टिक भी नहीं सकता है ।

दोस्तों हम तो यही कहना चाहेंगे कि हॉलीवुड हो या चाहे बॉलीवुड या फिर टॉलीवुड कोई भी इंडस्ट्रीज हो उनकी कहानी स्टोरी टेलिंग सही होनी चाहिए और उनके मूवी में दम रहना चाहिए बाकी कोई भी इंडस्ट्रीज या फिर किसी का पैसा धन दौलत इन सब चीजों में मायने नहीं रखता है मायने रखता है तो की इंसान कैसे काम करता है और किस तरह से मेहनत करता है इन सब के पीछे एक एक्टर की बहुत ज्यादा मेहनत छुपी होती है जो लोगों को नहीं दिखती है केवल सिर्फ पैसे और पैसे को लोग देखते हैं इसके अलावा कुछ भी चीज लिखो नहीं देखते हैं जिसकी वजह से यह इंडस्ट्रीज बड़ा है यह छोटा है ऐसे तुलनात्मक भावनाओं को लोग अपने मन में लेट रहते हैं जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है यदि आप एक छोटे पैमाने में है और अच्छी मेहनत करते हैं तो पूरी दुनिया आपकी मेहनत और फिल्म को पसंद करेगा तो यह सब लोगों की मानसिकता है इसके अलावा कुछ भी नहीं है तो हमें सब चीजों का सम्मान करना चाहिए आपको या को पोस्ट कैसे लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और अगले पोस्ट के लिए इंतजार करें तब तक के लिए धन्यवाद ।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *