KTM RC 125
KTM RC 125

KTM RC 125 : बाइक के फीचर्स जान के हैरान हो जाएंगे

KTM RC 125 – इस बाइक को खरीदने के लिए आपको लगभग 2 लाख रूपए के आस पास खर्चा करना पड़ेगा । आपको शायद पता नहीं होगा की इस बाइक के फीचर्स कमाल के रहते है, इसमें बहुत से फीचर्स दिए गए है । जिसमे एंडिगेटर ऑटोमैटिक चारो लाइट ऑन हो जाता है, बाइक को किक मरने की ज़रूरत नहीं है यह सेल्फ बस मरने से स्टार्ट हो जाता है । यदि आप इस बाइक को लेते है तो आपको कभी भी इस बाइक के रहते हुए दूसरे बाइक लेने की ज़रूरत नहीं है आप इस बाइक को लेने के बाद इससे आप बहुत ज्यादा खुश रहोगे आज चलिए जानते है इस बाइक के बारे में जानकारियाँ –

KTM RC 125 – स्पेसिफिकेशन इनफार्मेशन :-
KTM
KTM

KTM RC 125 – बाइक ओवरऑल जानकारियाँ –

  • माइलेज – इस बाइक में 41kmpl के माइलेज मिलता है । इसका माइलेज भले ही काम मिलता है पर बाइक देखने बहुत ज्यादा डेंजरस दिखता है । आप इस बाइक को एक बार जब इसको खरीद लेते तो आपको कभी भी इसके फीचर्स के लिए आपको देखना नहीं पढ़ेगा । आप एक बार जब इस को आपको टेंसन लेने की ज़रूरत नहीं है आप एक बार इसको लेकर देखिये आपको पता चलेगा की इस बाइक के माइलेज को छोड़कर बाकी सब ठीक है ।
  • इंजन और मोटर्स – KTM के इस बाइक के इंजन को देखे तो हमको देखने को मिलेगा सिंगल सिलेंडर लिक्विड कूल्ड DOHC, FI इंजन मिलता है । इसके इंजन बहुत दमदार है इसके इंजन एक बार में रेस पकड़ लेता है । इसके क्लच, वेट मल्टी डिस्क क्लच, मेचानिकल्ल्य एक्टुएटड और गियर बॉक्स – 6 स्पीड, बोर – 58mm, स्ट्रोक – 47.2mm, कम्प्रेश रेशियो – 12.8:1, उत्शार्जन – bs6-2.0 होता है ।
  • ब्रेक और टायर्स – इस बाइक के आगे के ब्रेक डिस्क और पीछे का ब्रेक डिस्क दोनों डिस्क मिलता है । आपको इसके ब्रेक के व्यास को देखे तो आगे का ब्रेक का व्यास 320mm और पीछे के ब्रेक का व्यास 230mm आगे वाले ब्रेक से 100mm काम होता है । इसके टायर्स रेडियल मिलता है जो की टुबलेस होता है ।
  • सस्पेंशन और पहिया – इसके पहिए अलॉय प्रकार का आता है । हम इसके सस्पेंशन के बात करे तो आगे का सस्पेंशन – डब्लूपी एपेक्स यूएससडी फोक्स, 43mm व्यास, पीछे का सस्पेंशन – डब्लूपी एपेक्स मोनो शॉक, 10 स्टेप एडजेस्टेबल मिलता है । इसके पहिए को देखे तो दोनों एक प्रकार के मिलते है लेकिन इनका जो साइज होता है वह अलग – अलग प्रकार का होता है । इसके पहिए देखेंमें एकदम इस्टाइलिस्ट है यदि आप इस बाइक को लेते है तो आपको एक अच्छा चीज पहिया देखने को मिलेगा इसका जो एक उनिक लुक देता है ।
  • ईंधन क्षमता और कैपसिटी – इस बाइक में 13.7L ईंधन रखने की क्षमता है । इसके कैपसिटी, ग्राउंड क्लीयरस – 158mm, सैडल हाइट – 835mm, करब का वजन -160kg होता है । इस बाइक के ईंधन क्षमता और कैपसिटी बहुत अच्छा है । इस बाइक के ईंधन क्षमता इतना अधिक है कि यदि आप एक बार इस बाइक को किक मारते है तो यह तुरंत स्पीड पकड़ा लेता है और इतना अधिक कैपेसिटी देने लगता है कि बाइक एकदम से उछाल मारने लगता है ।
  • टॉर्क और सिलेंडर – KTM RC 125 बाइक के टॉर्क 12NM at 8000rpm के साथ आता है । इसके सिलेंडर 1 नंबर ऑफ सिलेंडर्स, इस बाइक में लिक्विड कूल इंजन में दिया जाता है जिससे इसका इंजन ठंडा रखता है । इसके ईंधन के आपूर्ति के लिए ईंधन आपूर्ति इंजेक्शन दिया जाता है ।
  • बॉडी टाइप – इस बाइक के बॉडी स्पोर्ट्स बाइक्स टाइप के लुक में आते है । इसके बॉडी देखने में एकदम स्टाइलिश है यह बाइक बहुत बेहतरीन है आपको देखने में बहुत अच्छा और सुन्दर लगेगा जब आप इस बाइक को एक बार खरीद कर अपने आस – पास के दोस्तों को दिखाओगे तो आप एक बार के लिए खुद ही शॉकड हो जाओगे कि आपके दोस्त यार जो एक समय में आपको भाव नहीं दे रहे थे वह आपके बाइक को देख कर आपसे एकदम से आकर्षण महसूस करने लगे होंगे, इसका बॉडी बहुत बहेतरीन है ।

KTM RC 125 – बाइक के फीचर्स और सुरक्षा :-

KTM RC
KTM RC
  • मीटर के प्रकार – इस बाइक के मीटर को देखा जाये तो रफ़्तार मीटर, ओडोमीटर, यात्रा की दूर नापने वाला यंत्र यह सभी डिजिटल देखने को मिलता है । आप सभी इस बात को गौर से देखे तो सब कुछ LED देखने को मिलेगा । इस के मीटर बहुत ज्यादा आकर्षण दिखाई देता है, यह पूरी तरह से डिजिटल दिखाई देता है ।
  • बॉडी और सीट – इसके बॉडी आपको स्पोर्ट टाइप देखने को मिलेगा । यदि आप इस बाइक के सीट पर बैठेंगे तो आपको पूरी तरह से कम्फटेबले फील होगा और आप कभी भी गिल्टी, थकन या उनकंफटेबले महसूस नहीं करोगे । इसके सीट बहुत ज्यादा अच्छे और बढ़िया है जब भी इसका फीचर्स देखो गे तो आपको ऐसा महसूस नहीं होगा की आप एक तरफ चल रहे हो या यह बाइक खरब है ऐसा आपको कभी नहीं लगेगा । इसके जो सीट है इसको इस तरह से बनाया गया है जैसे कि कोई कार का सीट हो इस बाइक में बैठने वाले से ज्यादा तो चलने वाले को बहुत मज़्ज़ा आता है, क्योकि जब हमने खुद इस बाइक को चला कर देखा तो हमें यह मालुम हुआ है ।
  • अतरिक्त विशेषता – यह बाइक में इन सब के अलावा, डिस्प्ले – सेट योर सिफ्ट एंड आरपीएम और काम माइलेज दिया जाता है । आज के समय में इस बाइक में इतना सब कुछ मिल पाना बहुत मुश्किल है । इस बाइक के बाहरी दिखावे में बहुत ज्यादा काम किया गया है ।

KTM RC 125 – बाइक की कीमत :-

  • KTM RC 125 - एक्स शो रूम कीमत - Rs.1,90,118 रूपए - ऑन रोड कीमत - Rs.2,15,742 रूपए 

KTM RC 125 – बाइक के बारे में अन्य जानकारियाँ :- 

यह बाइक छपरी बालको के लिए जाना जाता है । इसको लेने वाले आज के युवा बहुत ज्यादा शौकीन है, इसके पीछे करना है इसका डेंजरस लुक है । आप इस बाइक को लेना चाहते है तो आप इसको बेफिक्र होकर ले सकते है पर आपको इस बाइक को लेने से पहले बहुत से चीजों का धयान रखना पड़ेगा । आप एक बार जब इस बाइक को लगे तो आपको इस बाइक से उतरने का मन नहीं करेगा क्योकि यह बाइक बहुत ज्यादा शानदार है ।

इस बाइक को शानदार बनता है इसका लुक जो देखने में बहुत ज्यादा अग्रेसिव है । इसमें एक अलग ही टाइप का आकर्षण है, बाइक में बहुत सारे ऐसे फीचर्स मिलते है जो इसको बहुत ज्यादा आगे ले कर जाते है । जब आप इसको एक बार इस्तेमाल करते है तो आपको कभी भी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है बाइक बहुत ही मजबूती के साथ बनाया गया है । जब यह बाइक ख़राब होगा तो आपको बहुत खर्चा लगेगा लेकिन बाइक जब तक चलेगा आपको सुकून देगा । आप इस बाइक से राइडिंग भी कार सकते है आपको इसमें किसी भी प्रकार का तकलीफ नहीं होगा और बाइक बहुत ही मजबूती के साथ काम करेगा । इस बाइक के अलावा आप दूसरे बाइक को चॉइस कर सकते है पर हमें आपको बता दिया की इस बाइक में जो – जो फीचर्स आपको मिलेगा उन सबको आपको बता दिए, लेकिन यह आपको मर्जी है आप किस बाइक को चॉइस करना चहते है । यह सब आपके हाथ में है आप क्या चाहते है । आपको सोचना देखना पड़ेगा कौन सा बाइक आपको लेना है, अपना टाइम पोस्ट को देने के लिए थैंक्यू ..।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *