Kawasaki H2R
Kawasaki H2R

Kawasaki Ninja H2R बाइक को गरीब लोग सिर्फ सपने में खरीद सकते है

Kawasaki Ninja H2R बाइक जिसको खरीद पाना आम लोगो के लिए सपना है । यह बाइक को गरीब, और मिडिल क्लास, छपरी लोगो के लिए खरीद पाना किसी सपने से काम नहीं है । इस बाइक के दमदार डेंजरस लुक और इसकी शानदार आवाज को ही लोग सुन कर आश्चर्यचकित/हैरान  हो जाते है । इस बाइक को कोई भी इंसान इतनी आसानी से खरीद भी नहीं सकता है, क्योकि इसकी कीमत को सुनकर अच्छे – अच्छे अमीर इंसान के पसीने छूट जाते है । इस बाइक को खरीदने के लिए हमें अंबानी के परिवार में पैदा लेना होगा या फिर हमें अंबानी जैसा जिगर रखना होगा । आखिर क्या ख़ासियत है इस बाइक में चलिए जानते है ।

Kawasaki Ninja H2R – बाइक स्पेसिफिकेशन इनफार्मेशन :-
Kawasaki Ninja H2R
Kawasaki Ninja H2R

Kawasaki Ninja H2R – बाइक ओवरआल जानकारियाँ –

  • माइलेज – 15kmpl इस बाइक को माइलेज के नजरिये से देख तो या बहुत काम मिलेंगे देता है, लेकिन शो ऑफ के नजरिये से देखेंगे तो इसका माइलेज बहुत अधिक है । इस बाइक को वही लोग खरीद सकते है जिनके पास पैसे नहीं बल्कि पैसे का पेड़ हो, कहने का मतलब जो इंसान आमिर और करोड़पति है वही इस बाइक को खरीद सकते है ।
  • इंजन और मोटर्स – इसके इंजन 4 स्ट्रोक इन लाइन फोर विथ सुपर चार्जर, लिक्विड कूल्ड प्रकार के 998cc इंजन दिया जाता है । आपको पता ही होगा कि जब इतना अधिक इंजन वाला बाइक कोई चलाये गा तो लोगो का क्या रिएक्शन होगा । इसके क्लच हाइड्रोलिक और 6 स्पीड गियर बॉक्स डिजिटल इग्निशन, बोर 76mm, स्ट्रोक 55mm, कम्प्रेशन रेश्यो 8:3:1, उत्सर्जन प्रकार bs6-2.0 दिया जाता है इसके इंजन और मोटर्स में मिलता है ।
  • ब्रेक और टायर्स – इस बाइक के आगे का ब्रेक डबल डिस्क ब्रेक और पीछा का ब्रेक सिर्फ डिस्क ब्रेक दिया जाता है । इसके आगे वाले ब्रेक 330mm, और पीछे वाले ब्रेक का 250mm, व्यास मिलता है और इसका ए बी एस ड्यूल चैनल एबीएस मिलता है । यदि हम इसके आगे के टायर का आकर देखे तो 120/600 R17 और पीछे के टायर 190/650 R17 जो कि हमें मिलता है । इसका टायर रेडियल टायर और ट्यूबलेस दिया जाता है ।
  • सस्पेंशन और पहिया – इस बाइक के आगे का सस्पेंशन 43MM इनवर्टेड फोर्क विथ रिबाउंड एंड कम्प्रेशन डम्पिंग, स्प्रिंग प्रीलोड अडजस्टेबिलिटी एंड टॉप आउट स्प्रिंग्स/120MM और पीछे का सस्पेंशन न्यू ऊनि ट्रैक, ओहलीन्स टीटीएक्स 36 गैस – चार्जड शॉक विथ पिग्गीबैक रिजर्वायर, कम्प्रेशन एंड रिबाउंड डम्पिंग, स्प्रिंग प्रीलोड अडजस्टेबिलिटी एंड टॉप आउट स्प्रिंग/135MM सस्पेंशन दिया जाता है । अगर हम बात करे पहियों कि तो अलॉय प्रकार देखने को मिलता है और इसके आगे के पहिये 431.8mm, और पीछे का 431.8mm, के आकर में दिया जाता है ।
  • ईंधन क्षमता और कैपेसिटी – इस बाइक 17L ईंधन रखने की क्षमता है । इसके कैपेसिटी, ऊंचाई – 1160mm, लम्बाई 2070mm, चौड़ाई – 850mm तथा सैडल हाइट – 830mm, व्हीलबेस – 1450mm, कर्ब वजन 216kg तक दिया जाता है इस बाइक के ईंधन और कैपेसिटी देखने को मिलता है ।
  • टॉर्क और सिलेंडर – इस बाइक के टोर्क 165Nm @ 12500 आरपीएम तक और 4 नंबर ऑफ़ सिलेंडर/4 प्रति वाल्व सिलेंडर इसके अलावा ईंधन आपूर्ति के लिए ईंधन इंजेक्शन मिलता है । इस बाइक के आगे कोई और बाइक नहीं टिक सकती है, क्योकि इसके टोर्क और सिलेंडर के सामने कोई और बाइक का टिक पाना बहुत मुश्किल है । यह सुपर बाइक हमें सुपर फीचर्स के अलवा सुपर पवार के साथ देखने को मिलता है ।
  • बॉडी टाइप – इस बाइक का बॉडी सुपर बाइक्स बॉडी दिया जाता है । जो कि दिखने में गजब के दिखते है, क्योकि इसके बॉडी में पूरी तरह से डिटेल्स में काम किया गया है । हमको इसके हर पार्ट्स में पुरे बारीकी से काम देखने को मिलता है ।

Kawasaki Ninja H2R – बाइक के फीचर्स और सुरक्षा :-

Kawasaki H2R Bike
Kawasaki H2R Bike
  • मीटर के प्रकार – इस बाइक के रफ़्तार मीटर, टैकोमीटर, साधन कंसोल, ओडोमीटर, और यात्रा का दुरी मापने वाला यंत्र डिजिटल देखने को मिलता है ।
  • बॉडी और सीट – इसके सीट एकल और बॉडी ग्राफिक्स प्रकार का दिया जाता है । जो देखने में बहुत सुन्दर है और इसके साथ यात्रा में आरामदायक देखने को भी मिलता है, यदि हम लंबी दुरी तक सफर में जायेगे तो हमको अपने शरीर में थकान महसूस नहीं होगा । यह बाइक रइडिंग करने के लिए राइडरों के लिए बनाया गया है जो किसी भी रेस को जीत सकते है ।
  • अतरिक्त विशेषता – इस बाइक्स में इंडिगेटर से लेकर इंजन तक पूरी तरह से डिजिटल दिया जाता है ।

Kawasaki Ninja H2R – बाइक की कीमत :-

  • Kawasaki Ninja H2R - R - एक्स शो रूम कीमत - Rs.79,90,000 - ओन रोड कीमत - 88,52,333 रूपए  

Kawasaki Ninja H2R – बाइक के बारे में अन्य जानकारियाँ :-

कावासाकी निजा एच2आर – इस बाइक को मिडिल क्लास लोगो के लिए खरीद पाना किसी सपने से काम नहीं है । आज हम इस बाइक के प्राइस को देख कर ही दांग रह जाते है कि क्या कोई बाइक इतने कीमत का हो सकता है । आप सभी को पता नही होगा कि इतने में तो एक घर खरीद सकती है जितने में तो एक बाइक आ जायेगा तो मेरे हिसाब से किसी गरीब परिवार का कोई लड़का शायद ही इस बाइक को खरीद सकता है । एक आम इंसान को एक बाइक के लिए इतने पैसा खर्च कर पाना ना मुमकिन सा है ।

इस बाइक में डिजटल फीचर्स राइडिंग मोड्स और लांच कंट्रोल LED, टेल लाइट के साथ फ्यूल मीटर भी डिजिटल मिलता है । इस बाइक में हमें सब कुछ डिजिटल देखने को मिलता है और सुपर लुक बॉडी दिखाई देता है । कावासाकी के इस बाइक को चलने के बाद ऐसा लगता है कि बाइक को हमेसा मैं चलता रहू और कभी भी इस बाइक से उतारू नहीं इसको हमेशा चलता ही रहू ऐसा लगता है, लेकिन हम इसके मिलेंगे को देख तो ऐसा लगता है कि यह बाइक पेट्रोल नहीं खून पीता है । क्या आपको पता है इस बाइक में 998cc का इंजन दिया गया है जो किसी एक इंसान के लिए बहुत बड़ी बात है कि वह इतने भरी इंजन वाले बाइक को चलाएगा ।

आप सभी को पता नहीं है कि इस बाइक के कीमत में हम 15-20 आल्टो कार ले सकती है । यदि हम कुछ छोटा सा व्यपार करना चाहते है तो भी कर सकती है इतने पैसा में क्योकि लगभग 80 लाख रूपए में आएगा यह बाइक जो कि बहुत बड़ी रकम होती है । एक मजदूरी करने वाले या फिर किसान और मिडिल क्लास लोगो के लिए वह तो इतने पैसे को बैठे – बैठे अपने पूरी ज़िन्दगी भर बैठ के खा सकती है । आमिर बाप के बच्चे के लिए इतना पैसा तो सिर्फ एक घंटे के आयसि के लिए हो सकता है, लेकिन दुनिया में कई ऐसे इंसान भी है जो इतने सारे पैसे को देख कर पागल हो जायेगे । यदि आप इस बाइक को लेना चाहते है तो आपको अपनी पूरी सम्पति को भी बेचना पड़ सकता है । यदि आप एक गरीब इंसान होंगे तो आपको ज़िन्दगी में बहुत संघर्ष करना पढ़ जायेगा इस बाइक को खरीदने के लिए फिर भी हो सकता है कि आप इस बाइक को नही खरीद पयोगे ।

क्या आप इतने महंगे बाइक को खरीदना चाहते हो, और क्या आप इस बाइक के लिए इतने सारे पैसे जुगाड़ पाओगे कि आपको इस बाइक को खरीदने के लिए सोचना ना पड़े । हम आप निचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताये कि क्या आप इसको खरीदना चाहोगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *