OTT

OTT प्लेटफ्रॉम कैसे टीवी को पीछे छोड़ कर आगे बढ़ रहा है ।

OTT प्लेटफॉर्म के बारे में दोस्तों आप ने तो सुना ही होगा आज कल OTT प्लेटफॉर्म कैसे टीवी को पीछे छोड़कर आगे बढ़ रहा है और लोग इसको कैसे पसंद करते जा रहे है । आप सभी तो जानते है कि अभी का समय जो है OTT प्लेटफॉर्म का समय हो गया है । क्योकि आज के समय में लोग नहीं चाहते है कि वह टीवी के सामने बैठे रहे और अपना कीमती समय ऐसे ही बैठे बैठे गवा दे । अब समय बदल चूका है, लोग अब अपना काम करते हुए भी टीवी को भी देख सकते है ।

लोकप्रिय ओट प्लेटफॉर्म कौन – कौन है :-
  • Netflix – स्ट्रीमिंग मिडिया कंपनी – नेटफ्लिक्स का नाम आप ने नहीं सुना हो ऐसा नहीं हो सकता है, क्योकि यह भारत के ही नहीं बल्कि पुरे देश का सबसे लोकप्रिय स्ट्रीमिंग OTT प्लेटफॉर्म है जहा आपको दुनिया भर के चीज देखने को मिलेगी चाहे वह क्यो न ट्रेंडिंग मूवी हो या फिर कोई वेब सीरीज़ सब कुछ देखने को मिलेगा इस प्लेटफॉर्म में यह पूरी दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय और मशहूर है । इसके बिना तो ऐसा लगता है कि OTT प्लेटफार्म बिना शक्कर के चाय है यही कारण है, आज लोग नेटफ्लिक्स को अपना सबसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म मानते जा रहे है और इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा स्ट्रीमिंग के लिए किया जा रहा है ।
  •  Sony Liv – यह प्लेटफार्म भी बहुत अधिक लोगो के बिच में फेमस है, इसके सबसे अच्छे लोकप्रिय सीरीज़ प्रीमयम फीचर्स में देखने को मिलता है । सोनी के द्वारा सबसे फेमस और स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है, आप ने सोनी के बहुत सारे टीवी पर चैनल देखे होने ठीक उसी तरह यह सोनी के तरफ से लोगो के लिए लंच किया गया बढ़िया प्लेटफार्म है । जिसमे आप वेब सीरीज़ भी देख सकते है क्या आप सोनी टीवी चैनल देखते है यदि नहीं देखते होंगे तो आप इस आप्स के माधयम से अपने टीवी चैनल भी देख सकते है और यह OTT प्लेटफॉर्म भी टीवी को पीछे छोड़ता जा रहा है ।
  • Jiocinema – जिओ के तरफ से आने वाला यह सबसे लोकप्रिय आप्स है । जब आप क्लासिक और नई, पुरानी, और ट्रेडिंग मूवी देखना चाहते है तो आप इस प्लेटफॉर्म का यूज़ करके आप अपना मनोरंजन कर सकते है । भारत देश का सबसे पसंदीदा OTT प्लेटफॉर्म की बात हो और आप जिओसिनीमा को ना जाने ऐसा नहीं हो सकता है । यह प्लेटफॉर्म क्या करता है अपने रीजनल भाषा में फिल्म और सीरियल के एपिसोड को अपलोड करता है और उसका कलेक्शन भी रखता है । सभी मूवीज और सीरियल के कलेक्शन के वजह से लोग इसी आप्स में अपना टाइम पास कर लेते है और उनको टीवी के पास जाने की जरुरत ही नहीं पढ़ती है । जिसके वजह से ही यह प्लेटफॉर्म सबको पीछे छोड़ता जा रहा है और टीवी को तो लोग जैसे भूलते ही जा रहे है ।
  • Eros Now – आप को इरोस नाउ एक ऐसा प्लेटफार्म देखने को मिलेगा जो सब कुछ फ्री मेम्बरशिप देता है । आप को कोई और ऐसा प्लेटफार्म देखने को नहीं मिलेगा जो आप सभी को फ्री में सब कुछ देता होगा आप को आज कल के समय में सब चीज के लिए पैसा देना पढता है यह तक कि जब आप अपने मोबाइल फ़ोन में गाने तक की स्ट्रीमिंग करते है उसके लिए भी पैसे देना पढता है तो यह वीडियो देखने वाला वेब सीरीज है इसके लिए तो आपको पैसा देना पढता, लेकिन इस प्लेटफॉर्म वालो ने सब कुछ नि शुल्क रख दिया है । सब कुछ फ्री होने के वजह से आप मूवी और सीरियल, सुपरहिट फिल्म सबका मज़्ज़ा ले सकते है वो भी बिलकुल मुफ्त में मिलता है ।
OTT USER
  • Mx Player – एम एक्स प्लेयर पहले हमें एक प्लेयर के रूप में देखने को मिलता था । लेकिन जब ऑनलाइन का जमाना बढ़ने लगा तब फिर इसने भी अपने कदम आगे बढ़ाया और फिर अपने प्लेटफॉर्म में वेब सीरीस और सीरियल, मूवीज स्ट्रीमिंग करने लगा । आप को पता नहीं होगा कि यह प्लेयर सबसे अच्छा OTT प्लेटफॉर्म बन गया है और इसमें हमको गेम खेलने से लेकर सभी प्रकर के सुविधा देखने को मिलता है । जिनसे हम गेम खेल कर पैसे भी कमा सकते है, इसके अलावा हमको एडवांस फीचर्स मिलता है जो किसी और OTT प्लेटफार्म में देखने को नहीं मिलता है ।
  • Voot – वूट एप का नाम आपने सुना ही होगा आपको पता होगा कि जब यह OTT लांच हुआ था तो बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हुआ था । अपने बेस्ट लुक और बिग बॉस के सीरिस को मोबाइल फ़ोन में दिखने के लिए यह बहुत ज्यादा पॉपुलर हुआ था यह लांच होते ही प्लेस्टोर टॉप में रैंक कर रहा था एक समय में यह एप्प्स को आपने देखा ही होगा । वूट अपने फ्री में देने वाले वीडियोस और सीरियल, मूवीज, सपोर्ट के लिए पॉपुलर हुआ था ।
  •  zee5 – आप इस OTT प्लेटफॉर्म ज़ी5 को नहीं जानते होंगे ऐसा नहीं हो सकता है । यह आज भी लोगो में उतना पॉपुलर है जितना यह अपने लांच के समय में हुआ करता था । आज आप नहीं जानते होंगे की zee5 केवल OTT नहीं इसके अलवा भी बहुत सारे टीवी में भी चैनल है जो की टॉप में रैंक करते है । जिनमे से यह उनका OTT बिज़नेस में टॉप में रैंक करता है और इसको कोई नहीं जानता होगा ऐसा नहीं हो सकता हैं । आज हम जानेगे zee5 कैसे टीवी को पीछे छोड़ती जा रही है, टीवी को पीछे छोड़ने के पीछे zee5 का भी बहुत बड़ा हाथ है । यह लोगो को फ्री में मोबाइल पर अपने मन पसंद सीरियल और मूवीज, फिल्म को देखने का मौका देती है जिसके वजह से लोग टीवी को काम देखना और zee5 के OTT देखना ज्यादा पसंद करते है । यह बहुत ही अच्छा रैंक करने के साथ इसके सीरीज़, वेब स्टोरीस, मूवीज आदि सभी भाषा में उपलब्ध है जैसे भोजपुरी, इंग्लिश, हिंदी, तमिल, उड़िया, बंगाली, उर्दू, आदि भाषा में बदल कर देख सकते है ।
OTT Pletform
  • Amazon Prime Video –  अमेज़ॉन प्राइम वीडियो के शुरुआत भी एक OTT स्ट्रीमिंग के रूप में हुआ था, जो आज पुरे दुनिया भर में पॉपुलर हो चूका है । आप नहीं जानते होंगे कि अमेज़ॉन प्राइम वीडियो को दुनिया भर में प्यार देखने को मिल रहा है । आप सभी जानते है कि अमेज़ॉन प्राइम वीडियो के मालिक एक ईकॉमर्स कंपनी के मालिक है जिनका पूरी दुनिया भर में बिज़नेस फैला हुआ है । यह ऐसा कुछ भी मौका नहीं छोड़ना चाहते है, जिसमे वह पीछे रह जाये । अमेज़ॉन में हमको बहुत से सीरीज, मूवी, सीरियल  फ्री में देखने को मिलता है ।
  • Disney+ Hotstar – दुनिया भर में मशहूर डिज़्नी को कौन नहीं जानता है । यह डिज़्नी प्लस हॉटस्टार मिलकर OTT प्लेटफॉर्म चलते है, जिनका सिर्फ नाम ही काफी है । आप को पता नहीं होगा की क्रिकेट, मूवी, सीरियल, कार्टून सब के लिए जुबान पर सिर्फ एक ही नाम डिज़्नी प्लस हॉटस्टार का नाम आता है । आज कल ऐसा कोई नहीं होगा जो OTT के रूप उपलब्ध डिज़्नी प्लस हॉटस्टार को नहीं जानता होगा । आप सभी को इंटरनेट पर इसके सीरीज़ और मूवीज फ्री में देखने को मिल जाता है पर कुछ प्रीमियम मेंबरशिप में भी देखने को मिलता है ।

आप सभी OTT के इतने सारे फायदे को देख ही लिए होंगे जिनके बाद कौन चाहेगा की वह टीवी पर चिपका रहे दिन भर जबकि उसको इस चीज को कही पर भी और कभी भी मोबाइल फ़ोन पर ही देखने को यदि मिल जाता है तो आप क्या चाहोगे की इन टीवी प्लेटफ्रॉम में देखना थोड़ी चाहोगे तो आप यही चाहेंगे ना की हमारा काम भी हो जाये और टाइम भी बच जाये, अपने पसंदीदा सीरियल और मूवी को देखने को मिल जाये । हमें कभी भी इंतजार करने की जरुरत ना पड़े यही कारण है कि OTT प्लेटफॉर्म टीवी को पीछे छोड़ते जा रही है, आज हम OTT देखना पसंद कर रहे है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *